अगर आप यह जानना चाहते हैं कि किसी मोबाइल नंबर का Call Details kaise nikale । चाहे वह जियो, एयरटेल या फिर आईडिया का नंबर हो। तो आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़िए। इसमें इसी के बारे में एकदम आसान लैंग्वेज में बताया गया है जिससे आप आसानी से किसी नंबर का कॉल डिटेल्स निकाल सकते है।

तो चलिए अब ज्यादा देर ना करते हुए आपको बताते हैं कि आप 2 मिनट में किसी भी नंबर का कॉल डिटेल कैसे निकाल सकते हैं।

Jio Call Details kaise nikale

अगर आपके पास जियो का सिम है और आप उसका कॉल डिटेल निकालना चाहते हैं। तो आप नीचे बताये गये स्टेप को फॉलो करके जिओ सिम की कॉल डिटेल निकाल सकते हैं।




सबसे पहले आपको My Jio App प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। उसके बाद ऐप ओपन करें और साइन इन करें अगर आपके फोन में पहले से जिओ की सिम होगी तो ऑटोमेटिक ही साइन इन हो जाएगी।


अब आपको वहां पर Link New Account का ऑप्शन मिलेगा। अगर आप किसी ऐसे जिओ नंबर का कॉल डिटेल निकालना चाहते हैं। जो इस फोन में नहीं लगा है। तो लिंक न्यू अकाउंट के द्वारा वह मोबाइल नंबर ऐड करना होगा। इसके लिए आपको जिओ नंबर और ओटीपी जैसे डिटेल सबमिट करने होंगे।


अब आपको होम पेज पर आना है। वहां आप को Switch Account ऑप्शन मिलेगा। उसे क्लिक और जिस जियो नंबर का कॉल डिटेल्स निकलना है। उसे यहां से सिलेक्ट करें।


अब आपको ऊपर 3 डॉट का एक आइकन मिलेगा। उस पर क्लिक करके मेनू में जाकर My Statement ऑप्शन सेलेक्ट करना है।


उसके बाद आपको डेट सिलेक्ट करना है की कॉल डिटेल कब से कब की चाहिए। उसे सिलेक्ट करने के बाद View ऑप्शन पर क्लिक करें।


अब आपको एक पेज मिलेगा। जिसमें ऊपर साइड में डाउनलोड का आइकन होगा। वहां क्लिक करें। क्लिक करने के बाद एक पीडीएफ डाउनलोड होगा। जिसमें आपको आपके जियो नंबर की पूरी कॉल डीटेल्स, डाटा यूज़ डिटेल्स जैसी जानकारी होगी।

Idea Call Details kaise nikale

चलिए अब आपको बताते हैं कि अगर आपके पास आइडिया का कोई नंबर है और आप उसका कॉल डिटेल निकालना चाहते हैं तो उसके लिए क्या करना पड़ेगा।


सबसे पहले आपको आईडिया के वेबसाइट पर जाना है। वहां आपको My Account का ऑप्शन मिलेगा। वह क्लिक करे।


अब यहाँ आपको आइडिया नंबर से यहाँ रजिस्टर करना होगा। अगर आप पहले कभी रजिस्टर किए हैं तो रजिस्टर की कोई जरूरत नहीं है। रजिस्टर करने के बाद मोबाइल नंबर और Password/OTP के द्वारा आपको यहां पर लॉग इन करना है।


लॉगइन करने के बाद आप डैशबोर्ड में चले जाएंगे यहां आपको बैलेंस, अकाउंट समरी जैसे डीटेल्स दिखाई देंगे। साइड में आपको एक ऑप्शन My Usage का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करें और वहां पर Call Usage को सिलेक्ट करें।


अब यहां पर आपको आपके आइडिया नंबर की पूरी कॉल डिटेल्स मिल जाएगी।


Airtel Call Details kaise nikale

चलिए अब आपको बताते हैं। कि अगर आपके पास एयरटेल का कोई नंबर है। और आप उसका कॉल डीटेल्स निकालना चाहते हैं। तो कैसे निकाल सकते हैं।

आपको पहले बता दे अगर आप अपने एयरटेल नंबर पर अनलिमिटेड प्लान यूज कर रहे हैं। तो आप एयरटेल नंबर का कॉल डिटेल्स नहीं निकाल सकते हैं।



साथ में आपको यह भी बता दें कि आप अपने Running Month यानी कि जो महीना चल रहा है। उस महीने का का कॉल लिस्ट नहीं निकाल सकते हैं।

चलिए अब आपको बताते हैं कि आप एयरटेल नंबर का कॉल डिटेल कैसे निकाल सकते हैं।


सबसे पहले आपको मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाना है। और वहां पर नीचे बताये गये फॉर्मेट में मैसेज टाइप करना है।


(EPREBILL<space>Month Name<space>Email Address)


Month Name में जिस महीने का आपको कॉल डिटेल चाहिए वह डालना है।

Email Address में ऐसा ईमेल डालना है। जो एक्टिव हो। क्योंकि उस ई-मेल पर आपको कॉल डिटेल की पीडीएफ फाइल मिलेगी।


मैसेज टाइप करने के बाद उसे 121 पर सेंड कर दे। एक बात याद रखें कि आपके अकाउंट में ₹50 होने चाहिए क्योंकि काल लिस्ट के लिए ₹50 चार्ज लगते हैं।


मैसेज सेंड करने के बाद एक मैसेज आएगा इसमें आपको पासवर्ड मिलेगा।


कुछ टाइम बाद ईमेल पर आपको एक pdf फाइल मिल जाएगा। आपको इसे डाउनलोड करना है। डाउनलोड हो जाने के बाद पीडीएफ फाइल ओपन नहीं होगा।

आपको मैसेज में जो पासवर्ड मिला है। उसे यहाँ पर सबमिट करना पड़ेगा। तभी पीडीएफ ओपन होगा। पीडीएफ में आपके पूरे महीने की कॉल डिटेल्स मिल जाएगी।


तो इस तरह से आप चाहे जिओ, एयरटेल या आइडिया कोई भी नंबर हो। आप इन तरीकों से कॉल डिटेल्स निकाल सकते हैं।

उम्मीद करता हूं कि आज का यह आर्टिकल पढ़कर आपको Call Details kaise nikale के बारे में पता चल गया होगा। अगर आपका इससे संबंधित कोई और समस्या है। तो आप उसे नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here