CA kaise bane

हर इंसान अपने आप को प्रोफेशनल व्यक्ति बनाना चाहता है। इसके लिए जरूरत होती है एक प्रोफेशनल जॉब की। और अगर आपके पास एक प्रोफेशनल जॉब तो आप एक प्रोफेशनल व्यक्ति बन सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम ऐसे एक प्रोफेशनल जॉब के बारे में बताने वाले हैं।

जी हां हम बात करने वाले हैं। CA के बारे में कि आप एक CA kaise bane। इसके लिए क्या योग्यता है। सैलरी क्या है इत्यादि जैसी चीजें।

वैसे एक CA बनना इतना आसान काम नहीं है।जितना लोग समझते है। नाकों चने चबाने पढ़ते हैं। लेकिन अगर मन बना लिया जाए तो कुछ भी मुश्किल नहीं है। अगर आप इसके एकदम आदि हो जाए तो C Aबनना कोई बड़ी बात नहीं है। चलिए सबसे पहले आपको बताते हैं। कि सीए बनने के लिए आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए।

योग्यता

– आपको कम से कम 10 वीं पास होना जरूरी है दसवीं पास होने के बाद आप इसके लिए रजिस्टर कर सकते हैं। एग्जाम 12वीं के बाद दे सकते हैं।

– इसमें परसेंटेज नहीं देखा जाता है भले ही आपका मार्क कितना भी कम वह मायने नहीं रखता बस आपको 12 वीं पास होना जरूरी होता है।

– आप 12वीं तक की पढ़ाई चाहे किसी स्टीम से किए हो मायने नहीं रखता। बस आपको पास होना जरूरी है।

CA kaise bane

चलिए अब आपको बताते हैं कि एक सीए बनने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा। उससे पहले थोड़ा सा CA के बारे में कुक्स जान लेते है।

CA kya hai

CA का फुल फॉर्म यानी कि पूरा नाम Charted Accountant होता है। एक सीए को फाइनेंसियल गाइड, एडवाइज देना, बिजनेस अकाउंट, टैक्स इत्यादि चीजों के बारे में सिखाया जाता है। जिससे आप बैंक या फिर टैक्स डिपार्टमेंट में जॉब कर सकते हैं। सीए को अकाउंटेंट यानि की हिसाब किताब के बारे में सिखाया जाता है।

चलिये अब जानते है कि CA बनने के लिए क्या करना पड़ता है।

फाउंडेशन एग्जाम के लिए रजिस्टर करें

सीए बनने के लिए सबसे पहले आपको दसवीं पास करना होगा। जैसे ही आप दसवीं पास कर ले उसके बाद आपको सीए के फाउंडेशन कोर्स जिसका नाम CPT है। उसके लिए अप्लाई करें। अगर आप इसमें रजिस्टर किए रहेंगे तभी आप 12वीं के बाद CA का इंट्रेंस एग्जाम दे पाएंगे।

इस फाउंडेशन कोर्स के लिए टेस्ट हर साल दो बार होती है एक मई के महीने में और एक नवंबर के महीने में। इसके रजिस्ट्रेशन के लिए आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट ICAI ( इंस्टीट्यूट आफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स आफ इंडिया) पर जाकर रजिस्टर करना है।

फाउंडेशन कोर्स क्लियर करें

जैसे ही आप 12वीं कंप्लीट कर ले उसके बाद फाउंडेशन कोर्स के टेस्ट को क्लियर करें। इस टेस्ट में मार्केटिल लॉज़, अकाउंटिंग, बिजनेस इकोनॉमिक्स, जनरल इंग्लिश इत्यादि के सवाल होते हैं।

इस फाउंडेशन कोर्स में 4 पेपर होते हैं जो कि 3-3 घंटे के होते हैं। हर एक पेपर 100 मार्क्स का होता है। इस कोर्स के पहले 2 एग्जाम सब्जेक्टिव होते हैं तथा अंतिम 2 एक्जाम ऑब्जेक्टिव होते हैं। इन सभी एग्जाम में कुल मिलाकर आपको 50% मार्क से अधिक नंबर लाने होंगे। तभी आप इस एग्जाम को क्लियर कर पाएंगे।

इंटरमीडिएट कोर्स के लिए अप्लाई करें

इंटरमीडिएट कोर्स IPCC कोर्स के लिए अप्लाई करें। और इसे क्लियर करें। यह सीए के लिए दूसरा चरण होता है।

डायरेक्ट एंट्री रूट

इसके लिए एक डायरेक्ट एंट्री रूट है। जो ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद आप C Aके लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए अगर आप कॉमर्स स्ट्रीम से ग्रेजुएशन किया तो आपको ओवरऑल 55% मार्क ग्रेजुएशन में और यदि किसी दूसरे स्ट्रीम से ग्रेजुएशन किये है। तो 50% मार्क्स चाहिए।

इससे आप डायरेक्ट इंटरमीडिएट कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। तो आपको फाउंडेशन कोर्स के लिए अप्लाई करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए आपको ICITSS कोर्स के लिए अप्लाई करना होगा। साथ में 9 महीने की ट्रेनिंग भी पूरी करनी होगी।

अगर आप ग्रेजुएशन के बाद करते हैं। तो आपको IPCC कोर्स के लिए दो ग्रुप एग्जाम देने होंगे। दोनों ग्रुप में कुल 8 पेपर होते हैं। इनमे भी आपको 50% मार्क्स लाने होंगे।

ग्रुप 1

Accounting – 100 मार्क्स

Corporate and other law – 100 मार्क्स

Cost and managment Acc. – 100 मार्क्स

Taxation। – 100 मार्क्स

ग्रुप 2

Advance Acc. – 100 मार्क्स

Auditing and Assurance – 100 मार्क्स

Info and Strategic manag. – 100 मार्क्स

Financial manag. & Eco. – 100 मार्क्स

इंटरमीडिएट कोर्स की पढ़ाई पूरा करके जब आप सारे एग्जाम क्लियर कर लेंगे। तो उसके बाद आपको 3 साल की CA की ट्रेनिंग लेनी होती है। और इसके बाद सीए के फाइनल एग्जाम के लिए आप अप्लाई कर सकते हैं।

CA फाइनल कोर्स क्लियर करें

IPCC एग्जाम क्लियर करने के बाद आपको 3 साल ट्रेनिंग देनी पड़ती है। और इसके बाद आपको फाइनल एग्जाम क्लियर करने पड़ते हैं। इस एग्जाम में आपको काफी ज्यादा मेहनत करने की जरूरत होती है क्योंकि यह काफी टफ होता है। यह दो ग्रुप में होता है। इस एग्जाम को क्लियर करने के बाद आप एक C A बन जाएंगे

ग्रुप 1

Financial Reporting

Strategic Financial managment

Advance Audting proffes. Ethices

Corporate and Allied laws

ग्रुप 2

Advance managment Acc.

Info system control and Audit

Direct tax law

Indirect tax law

उम्मीद करता हूं कि इस आर्टिकल को पढ़कर आप को CA kaise bane। के बारे में सभी चीजें समझ में आ गए होंगे। अगर आपका इससे संबंधित कोई और समस्या है। तो उसे आप कमेंट में पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here