जानिए बीएससी के बारे में क्या होता है?

Bsc kya hai

बीएससी एक ग्रेजुएशन कोर्स है जो भारत के लोकप्रिय ग्रेजुएशन कोर्सों में से एक है। बीएससी का पूरा नाम बैचलर ऑफ साइंस है। यह 3 साल का कोर्स होता है इसमें कुछ 6 सेमेस्टर होते हैं।

अगर आप बीएससी में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको 12 वीं कक्षा में कम से कम 50% अंक लाना होता है 12वीं के रिजल्ट आने के बाद यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में बीएससी का प्रवेश प्रारंभ हो जाता है।

Bsc में आपको बहुत सारी कैटेगरी मिलती हैं जिसमें आपका मन हो उसी हिसाब से आप उस में एडमिशन ले सकते हैं जैसे-

BSc (math), BSc (Chemistry), Bsc (agriculture), BSc (electronics), BSc (Food Technology), BSc (microbiology) BSc (animation), Bsc (multimedia), BSc (nursing), BSc (genetics), BSc (information technology)

बीएससी में एडमिशन बहुत से कॉलेज में इंटरेस्ट एग्जाम के द्वारा होता है और बहुत से कॉलेज में मेरिट के आधार पर आपको जहा एडमिशन लेना है वहां आप पता कर सकते हैं।

बीएससी करने के फायदे:-

BSC कठिन कोर्स में से एक माना जाता है इसमें आपको ज्यादा पढ़ाई करने की जरूरत होती है बीएससी करने के बाद आप MSC, MBA और MCA जैसे पोस्ट ग्रेजुएट लेवल के कोर्स कर सकते हैं जिसमें करियर बनाकर आप ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

बीएससी करने के बाद आप एमएससी पीएचडी जैसे कोर्स करके अपना करियर एक प्रोफेसर एवं प्रधानाचार्य के रूप में भी बना सकते हैं।

बीएससी करने के बाद आपके पास एक ग्रेजुएशन डिग्री हो जाती है तो आप बहुत से एग्जाम ऐसे हैं जिनमें ग्रेजुएशन डिग्री की जरूरत होती है तो आप वहां पर वह अपना ग्रेजुएशन डिग्री दे सकते हैं।

बीएससी में बहुत अच्छे-अच्छे कोर्स हैं जिन्हें करके आप केमिकल फैक्ट्री, स्पेस रिसर्च इंस्टिट्यूट, बायो टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री, केमिकल इंडस्ट्री, मल्टीमीडिया इंडस्ट्री में अपना कैरियर बना सकते हैं वह निर्भर करेगा कि आपने कौन सा कैटेगरी लिया है।

इसके अलावा आपको इससे संबंधित और भी कोई परेशानी हो तो आप कमेंट द्वारा उसे पूछ सकते हैं।

अगर आप बीएससी किसी अच्छे एवं प्रसिद्ध कालेज से कर रहे है तो आपको जिस केटेगरी से आप पढ़ाई कर रहे है। उसमे आपको प्लेसमेंट भी मिल जाता है। और आप अच्छी नौकरी पा सकते है।

अगर आपका इससे सम्बंधित कोई और समस्या हो तो आप कमेंट में पूछ सकते है।

Author: Amit Maurya

मेरा नाम अमित मौर्या है। मैं उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले से हू। मेरा बचपन से शौक था कि दूसरों की मदद करू। जो मैं एक ब्लॉगर के रूप में कर रहा हू।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *