Bsc Agriculture kya hai

Bsc Agriculture kya hai (बीएससी एग्रीकल्चर क्या है) पूरी जानकारी।

Bsc Agriculture Kya hai

एक अच्छा खासा जॉब हर इंसान को चाहिए। क्योंकि उसे अपना जीवन चलने के लिए के पैसे की जरूरत तो पड़ेगी ही। और जब तक आप कहि जॉब नही करेंगे। आपको पैसे नही मिलने वाले है। आज के आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे कोर्स के बारे में बताएँगे। जिसे अगर आपका इंटरेस्ट कृषि विभाग में ज्यादा है। तो उसे आप 12th के बाद कर सकते है। इसका नाम है। Bsc Agriculture । इस आर्टिकल आपको Bsc Agriculture kya hai, Bsc Agriculture kaise kare, बीएससी एग्रीकल्चर के बाद जॉब, सैलरी, फीस इत्यादि Bsc Agriculture से जुड़े FAQ के बारे में बताएँगे।

लगभग सभी को पता है कि भारत एक कृषि प्रधान देश है। काफी ज्यादा मात्रा में यहां पर कृषि की जाती है। ऐसे में सरकार इस फील्ड में टेक्नोलॉजी विकसित करने में कोई कसर नहीं छोड़ा है। इस फील्ड में जॉब का भी अच्छा खासा संभावना है।
चलिए अब ज्यादा देर ना करते हुए आपको बीएससी एग्रीकल्चर के सभी जानकारियों से रूबरू कराते हैं।

Bsc Agriculture kya hai

अगर बात करे बीएससी एग्रीकल्चर के बारे में तो Bsc Agriculture एक अंडर ग्रैजुएट ( स्नातक ) कोर्स है। जिसे Bachelor of Science in Agriculture भी खा जाता है। यह पूरे 4 साल का कोर्स होता है। जिसमें कुल 8 सेमेस्टर होता है। यह कोर्स देश के लगभग सभी यूनिवर्सिटी में उपलब्ध होता है। यह उन स्टूडेंट के लिए बेस्ट कोर्स में से एक है। जो 12वीं तक पढ़ायी साइंस स्ट्रीम से किये है। और Agriculture फिल्ड में ज्यादा इंटरेस्ट रखते है।

इस कोर्स में भोज्य पदार्थों का उत्पादन, पेड़ पौधों के साथ जानवरों को पालने पोषने के बारे में बेहतर जानकारी दी जाती है। इस कोर्स में आपको होरी कल्चर से संबंधित जानकारी भी दी जाती है।

इस कोर्स में आपको ट्रेनिंग और हैंड ऑन एक्सपीरियंस भी दिया जाता है। इस कोर्स में स्टूडेंट को सभी चीजें थेओरिटकली और प्रैक्टिकली तरीके से समझाया जाता है। जिससे सभी चीजें समझने में आसानी होती है।

अगर आप बीएससी एग्रीकल्चर करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम देना है। और उसे क्रैक करना होगा तभी आपको इसमें अड्मिशन मिलेगा। वैसे कुछ जगह पर बिना एंट्रेंस एग्जाम के ही डायरेक्ट मेरिट के बेस पर अड्मिशन दे दिया जाता है। वहा एंट्रेंस एग्जाम देने की जरूरत नही होती है। आपको जहा पर अड्मिशन लेना है। एक बार वहाँ पता कर ले। की अड्मिशन का प्रोसेस क्या है। एंट्रेंस एग्जाम या फिर मेरिट।

अब आपको Bsc Agriculture kya hai के बारे में जानकारी मिल गयी होगी। आइये अब आपको बताते है। इसके योग्यता के बारे में। जो आपके पास होनी चाहिए। तभी आप इसमें अड्मिशन ले सकते है।

Bsc Agriculture के लिए योग्यता

– बीएससी एग्रीकल्चर में एडमिशन लेने के लिए आपको कम से कम 12वीं में 50% मार्क के साथ पास होना पड़ेगा।
– बीएससी एग्रीकल्चर में एडमिशन के लिए आपको 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ के अलावा बायोलॉजी जैसे सब्जेक्ट को लेकर पढ़ाई करनी होगी।
– आपको बता दें कई कालेज में प्रवेश मेरिट के आधार पर होता है तो आप 12वीं में अच्छा मार्क्स लाने की कोशिश करें जिससे एडमिशन लेने में ज्यादा दिक्कत ना हो।

इसे बी पढ़े- Bsc Nursing kya hai
अब तक आपने जाना Bsc Agriculture kya hai और इसकी योग्यता क्या है। आइये अब आपको बताते हैं कि अगर आप बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको कौन कौन सा सब्जेक्ट मिलेगा।

Bsc Agriculture Subject

– Fundamental of information technology

– Applied Mathematical

– Principle of Analytical Chemistry

– Principle of Environment Science

– Plant Biochemistry

– Education Psychology

– Agriculture Marketing

– Sericulture

– Water Management

– Irrigation

– Breeding of field and Horticulture Crop

– Production Economics and Farm Management

आइये अब आपको बताते है। अगर आप Bsc agriculture की पढ़ाई पूरी कर लेते है। तो आपको कौन कौन सा जॉब मिल सकता है।

Bsc Agriculture ke bad Job

अगर आप बीएससी एग्रीकल्चर की पढ़ाई मेहनत के साथ किए हैं। तो आप एग्रीकल्चर फील्ड में नीचे दिए गए निम्न जॉब के लिए जा सकते हैं।

– Agriculture Officer

– Assistant plantation Manager

– Agriculture Research Scientist

– Agriculture development Officer

– Research Scientist

– Agriculture lecture

– Farm Manager

– Agronomist

– Marketing execution

– Seed technologist

– Junior Agriculture Specialist

– Rice breder

– Corporate Sels Manager
इत्यादि।

Bsc Agriculture Kaise Kare

अगर आप बीएससी एग्रीकल्चर करना चाहते है। और आपको पता नही है। इसके लिए कैसे क्या करना है। तो आप नीचे बताये गये स्टेप को फॉलो करके बीएससी एग्रीकल्चर कर सकते है।

-12 पास करे।

सबसे पहले आपको 12th तक की पढ़ाई कम्पलीट करनी होगी वो भी साइंस स्ट्रीम के साथ। एक बात और आपको 12th में पढ़ायी अच्छे से करनी होगी। ताकि अच्छा मार्क्स आये जिससे आगे आपको मार्क्स और जानकारी के वजह से किसी चीज़ से वंचित न होना पड़े। कुछ कॉलेज में मेरिट के आधार पर भी अड्मिशन दिया जाता है। अगर आपका मार्क्स अच्छा रहेगा तो अड्मिशन लेने में भी कोई दिक्कत नही होगी। इसलिए 12th की पढ़ाई अच्छे से करे।

एंट्रेंस एग्जाम दे। और क्रैक करे।

12th कम्पलीट कर लेने के बाद आपको आपको यूनिवर्सिटी या कॉलेज द्वारा बीएससी एग्रीकल्चर के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम को देना है। और उसे क्रैक करना होगा। तभी आपको अड्मिशन मिलेगा। अगर आप अच्छे से पढ़ायी किये होंगे तो आराम से एग्जाम क्रैक कर लेंगे।

अड्मिशन ले। और पढ़ायी करे।

एंट्रेंस एग्जाम क्रैक करने के बाद आपको अड्मिशन लेना है। और उसकी अच्छे से पढ़ायी करना है। एक बात याद रखे आप जितने अच्छे से पढ़ायी करेंगे। आपके लिए उतना ही बेहतर रहेगा। क्योंकि अगर अच्छे से पढ़े रहेंगे। तो अच्छी जॉब पा सकते है। 4 साल का ही तो कोर्स होता है। जिंदगी भर तो आपको पढ़ना नही है। इसलिए जब तक पढ़ रहे है। तब तक अच्छे से पढ़ायी करे। ताकि किसी लायक हो जाये।

Bsc Agriculture Karne ka fayda

– Agriculture से ग्रेजुएशन करने के बाद आप बीएड करके इसका टीचर बन सकते है।

– बीएससी एग्रीकल्चर से करने के बाद आप एग्रीकल्चर अनुसन्धान में वैज्ञानिक भी बन सकते है।

– एग्रीकल्चर फिल्ड में जॉब के बहुत से अवसर है। अगर आप एग्रीकल्चर से बीएससी करते है। तो जॉब मिलने की संभावना ज्यादा होती है।

– एग्रीकल्चर एक ऐसा सब्जेक्ट है। जिसे बहुत कम लोग करते है। और इसमें जॉब के अवसर बहुत है। अगर आप एग्रीकल्चर से बीएससी करते है। तो अच्छे अच्छे जॉब आराम से पा सकते है।

– बीएससी एग्रीकल्चर करने के बाद आपके पास एक ग्रेजुएशन डिग्री हो जाती है। जिसके बाद आप सरकारी जॉब जैसे SSC ssc.nic.in , Banking इत्यादि के एग्जाम दे सकते है। क्योकि इन एग्जाम में ग्रेजुएशन डिग्री मांगी जाती है।

– एग्रीकल्चर से बीएससी करने के बाद आपको उत्पादन, बीज इत्यादि की अछि जानकारी हो जाते है। जिसके बाद आप खुद ही इसका अपना बिज़नस भी कर सकते है।

– अगर आप अच्छे से इसकी पढ़ायी किये रहेंगे तो आप प्राइवेट एग्रीकल्चर कंपनी में भी जॉब मिल सकता है।

FAQ

Bsc Agriculture क्या है।

Bsc Agriculture एक अंडर ग्रैजुएट ( स्नातक ) कोर्स है। जिसे Bachelor of Science in Agriculture भी खा जाता है। यह पूरे 4 साल का कोर्स होता है। जिसमें कुल 8 सेमेस्टर होता है।

Bsc Agriculture का पूरा नाम क्या है।

बीएससी एग्रीकल्चर का पूरा नाम Bachelor of Science in Agriculture है।

Bsc Agriculture कितने साल का है।

बीएससी एग्रीकल्चर 4 साल का कोर्स होता है। जिसमें कुल 8 सेमेस्टर होते है।

Bsc Agriculture के लिए 12वीं में कितना मार्क्स होना चाहिए।

आपका 12वीं में प्रतिशत जितना अच्छा होगा। वह आपके लिए फायदेमंद होता है। ऐसा नहीं है। कि 50% से कम मार्क्स पाने पर बीएससी एग्रीकल्चर में एडमिशन नहीं हो पाएगा। अड्मिशन मिल जाएगा। लेकिन प्रॉब्लम आपको होगा।

क्या 10वीं पास के बाद Bsc Agriculture कर सकते है।

नही। आप 10वीं पास के बाद बीएससी एग्रीकल्चर नही कर सकते है। क्योंकि बीएससी एग्रीकल्चर एक ग्रेजुएशन डिग्री है। जिसके लिए कम से कम 12th पास होना होगा।

Bsc Agriculture के बाद कैसा जॉब मिलेगा।

बीएससी एग्रीकल्चर कंपलीट करने के बाद आपको नीचे दिए गए जॉब मिल सकते है।
Agriculture Officer
Assistant plantation Manager
Agriculture Research Scientist
Agriculture development Officer
Research Scientist
Agriculture lecture
Farm Manager
Agronomist
Marketing execution
इत्यादि।

Bsc Agriculture की फीस कितनी होती है।

बीएससी एग्रीकल्चर के फीस की बात करें। तो यह यूनिवर्सिटी पर डिपेंड करता है। कि प्रत्येक वर्ष कितना फीस लगेगा। जहां तक मेरा अनुमान है बीएससी एग्रीकल्चर का फीस 10,000-80,000 प्रतिवर्ष तक हो सकती है।

बीएससी एग्रीकल्चर में कौन कौन सा सब्जेक्ट होता है।

बीएससी एग्रीकल्चर में आपको नीचे दिए गए निम्न सब्जेक्ट मिल सकते है।
Fundamental of information technology
Applied Mathematical
Principle of Analytical Chemistry
Principle of Environment Science
Plant Biochemistry
Education Psychology
Agriculture Marketing
Sericulture
इत्यादि।

Bsc Agriculture के बाद सैलरी कितनी मिलेगी।

बीएससी एग्रीकल्चर के बाद सैलरी आपके पद पर निर्भर करता है। अगर आप अच्छे पद पर अच्छे जगह काम कर रहे है। तो लाखों महीने का कम सकते है। वैसे समान्यतः बीएससी ग्रिक्लतुरे के बाद आप 30-50 हजार महीने की सैलरी पा सकते है।

उम्मीद करता हु। की यह आर्टिकल पढ़कर आपको Bsc Agriculture kya hai। इसकी पूरी जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपका इससे संबंधित कोई और समस्या है तो आप उसे नीचे कमेंट में पूछ सकते है।

23 thoughts on “Bsc Agriculture kya hai (बीएससी एग्रीकल्चर क्या है) पूरी जानकारी।”

  1. Prince kumar

    Agriculture course Pura kr Lene ke bad hm upsc ya difense me koi moka milta h apply ke kiye or ja skte h agriculture se

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *