Bing webmaster me site ko kaise submit kare

जैसा कि आप सब को पता होगा Bing भी एक सर्च इंजन है। Bing Webmaster tool भी Google webmaster tool की तरह है। आपको पता होगा कि Bing गूगल के बाद दूसरी सबसे पापुलर सर्च इंजन है।

गूगल वेबमास्टर टूल की तरह ही आप बिंग वेबमास्टर टूल में भी अपने साइट को सबमिट कर सकते हैं। इससे आपका यह फायदा होगा कि आपको गूगल की तरह यहां से भी सर्च इंजन से ट्रैफिक मिलता रहेगा।

गूगल वेबमास्टर के अलावा अगर आप बिंग वेबमास्टर में भी साइट को सबमिट कर देंगे तो ट्रैफिक ज्यादा मिलनी शुरू हो जाती है। तो चलिए अब आपको बताते हैं कि आप कैसे बिंग वेबमास्टर में अपने साइट को सबमिट कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको बिंग के वेबमास्टर की साइट को ओपन करना है। उसके बाद आपको यहां पर साइन अप करना है।

यहां को माइक्रोसाफ्ट, गूगल, फेसबुक किसी भी अकाउंट से साइन अप कर सकते हैं।

उसके बाद आपको नीचे की इमेज की तरह इंटरफ़ेस मिलेगा। यहां आपको अपने साइड का URL डालना है।

ऐड करने के बाद आपको नीचे के इमेज की तरह इंटरफ़ेस मिलेगा। यहां आपको सभी डिटेल को भर देना है। नाम, ईमेल एड्रेस, कांटेक्ट नंबर और उसके बाद सेव पर क्लिक कर देना।

उसके बाद आपको नीचे के इमेज की तरह इंटरफ़ेस मिलेगा। यहां आपको अपने स्वामित्व को सत्यापित करना है।यह आपको एक मेटा टैग मिलेगा। इसको आपको कापी करना है। कापी करने के बाद आपको इसे अपने साइट के html के <head> सेक्शन के नीचे पेस्ट करे।

पेस्ट करने के बाद आपको यहा आकर सत्यापित करें ऑप्शन पर क्लिक करना। उसके बाद आप साइट बिंग वेबमास्टर में सबमिट हो जाएगा।

आप यहां भी गूगल वेबमास्टर की तरह साइटमैप सबमिट कर सकते हैं तो आज आपने सीखा कि बिंग वेबमास्टर टूल में साइट को सबमिट कैसे करते हैं।

उम्मीद करता हु की यह आर्टिकल पढ़कर आपको Bing webmaster me site ko submit kaise kare समझ में आ गया होगा। अगर आपका कोई और समस्या हो तो आप उसे कमेंट में पूछ सकते है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here