BCA kya hai
BCA kya hai

आजकल के समय में पढ़ाई कितना महत्वपूर्ण हो गया है। इससे हम सभी वाकिब है। और कंप्यूटर का मानो तो जमाना सा आ गया है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे कोर्स के बारे में बताएँगे। जो अगर आप कंप्यूटर से रिलेटेड ग्रेजुएशन कोर्स करना चाहते है। तो यह आपके लिए बेस्ट कोर्सो में से एक है। जी हाँ। हम बात करने वाले है। BCA के बारे में। इस आर्टिकल में आपको BCA kya hai, बीसीए कैसे करे।, बीसीए करने का फायदा क्या होगा। इत्यादि बीसीए से जुड़े बहुत से FAQ के बारे में बताएँगे।

BCA kya hota hai

अगर बात करे। बीसीए कोर्स का तो BCA एक कंप्यूटर आधारित ग्रेजुएशन कोर्स है। जिसका पूरा नाम या फुल फॉर्म बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन( Bachelor of Computer Application ) होता है। यह तीन साल का कोर्स होता है। जिसमे कुल 6 सेमेस्टर होते है। कंप्यूटर फिल्ड में इंटरेस्ट रखने वालों के लिए ये बेस्ट कोर्स में से एक है। बीसीए का कोर्स आपको देश के लगभग सभी विश्वविद्यालय एवम महाविद्यालय में मिल जाएगा।

अगर आप बीसीए में अड्मिशन लेना चाहते है। तो इसके लिए आपको यूनिवर्सिटी या कॉलेज द्वारा इसके लिए कराए जाने वाले एंट्रेंस एग्जाम को देना पड़ेगा। और उसे क्रैक करना पड़ेगा। तभी आप बीसीए में अड्मिशन आया सकते है। वैसे बहुत से जगह पर बिना एंट्रेंस एग्जाम के डायरेक्ट मेरिट के आधार पर अड्मिशन हो जाता है। लेकिन ज्यादतर जगह पर एंट्रेंस एग्जाम से ही अड्मिशन होता है। आपको जहाँ अड्मिशन लेना है। वह पर पता कर सकते है। कि अड्मिशन का प्रोसेस कटा है।

आइये अब बात कर लेते है। उन योग्यता के बारे में। जो अगर आप बीसीए में अड्मिशन लेना चाहते है। तो आपके पास होना चाहिए-

– इसके लिए आपको 12 वीं कक्षा में मैथ या कंप्यूटर से पढ़ाई करके 45 से 50% मार्क लाने होते हैं।
– इसके अलावा आपको कुछ कॉलेज या विश्वविद्यालय में आप किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास की हो तभी आपको BCA में एडमिशन मिल जाता है। बस आप 12th में मैथ सब्जेक्ट लिए हो।

BCA में आपको केवल कंप्यूटर से संबंधित चीजों के बारे में सिखाया जाता है यह टेक्निकल डिग्री का कोर्स होता है। इसमें आपको कंप्यूटर, आईटी फील्ड के लिए तैयार किया जाता है।

इसमें आपको एप्लीकेशन बनाने के बारे में वेबसाइट डिजाइन करने के बारे में और कंप्यूटर से संबंधित सभी चीजों के बारे में सिखाया जाता है अगर आप इसके लिए उत्सुक हैं तो आप BCA कर सकते हैं।

आइये अब हम बात कर लेते है। उन केटेगरी के बारे में जो आप बीसीए में लेकर पढ़ायी क्र सकते है।

BCA केटेगरी

Computer Graphics
Programming Language
Database Management
System Analysis
Accounting Application
Animation
Music and Video Processing
Personal Information Management
Internet Technology
Word Processing
इत्यादि।

आइये अब बात कर लेते है। उन फिल्ड के बारे में। झा आप बीसीए करने के बाद जॉब कर सकते है।

BCA के बाद जॉब

System Engineer
Junior Programmer
Web Developer
System Administrator
Software developer
Software Tester
IT field
इत्यादि।

BCA kaise kare

आइये अब आपको बताते है। अगर आप बीसीए करना चाहते है। और आपको पता नही है। कि इसके लिए कैसे क्या करना है। तो आप नीचे बताये गये स्टेप को फॉलो कर सकते है। और बीसीए कोर्स की पढ़ाई कर सकते है

-12 पास करे।

सबसे पहला कदम आपको 12th पास करना होगा। एक बात याद रखे 12th में पढ़ाई अच्छे से करे। ताकि मार्क्स अच्छा आये। जिससे भविष्य में आपको जानकारी और मार्क्स के वजह से किसी चीज़ से वंचित न होना पड़े। इस बात का ख्याल रखे और अच्छे से पढ़ाई करे।

– एंट्रेंस एग्जाम दे। और क्रैक करे।

12th पूरा कर लेने के बाद आपको एमसीए में अड्मिशन के लिए आपको इसका एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ेगा। और उसे क्रैक करना होगा ताकि आपको अड्मिशन आराम से मिल पाए। वैसे कुछ जगह पर डायरेक्ट मेरिट के बेस पर भी अड्मिशन होता है। अगर आपका 12th में अच्छा मार्क्स रहेगा तो आपका अड्मिशन जहाँ पर मेरिट बेस होता है। वहाँ हो जायेगा। लेकिन आपको बता दे लगभग हर जगह एंट्रेंस एग्जाम द्वारा ही अड्मिशन होता है। प्राइवेट कॉलेज में ही डायरेक्ट अड्मिशन की व्यवस्था होती है। आपको झा अड्मिशन लेना है। वह पता कर सकते है। कि अड्मिशन का प्रोसेस क्या है। एंट्रेंस एग्जाम या मेरिट।

– अड्मिशन ले। और पढ़ायी पूरी करे।

एंट्रेंस एग्जाम क्रैक करने के बाद आपको एमसीए में अड्मिशन लेना है। और आपको इसकी अच्छे से पढ़ाई करने है। ताकि इसमें आपका मार्क्स अच्छा आये और जानकारी अच्छी हो। क्योकि यही एक रास्ता है। जिससे आप अच्छे खासे सैलरी वाली जॉब पा सकते है। जानकारी होना बहुत जरूरी होता है। यह 3 साल का ही कोर्स होता है। जीवन भर तो आपको पढ़ना नही होता है। तो कम से कम इतने दिन अच्छे से पढ़ लेंगे तो आपको ही फायदा होगा।

BCA करने के फायदे:-

– आज के जमाने में कंप्यूटर का बहुत ज्यादा महत्व है। अगर आप BCA कर लेते हैं तो आपको जॉब मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

– BCA मैं आपको एप्लीकेशन बनाने से संबंधित बहुत सी जानकारियां दी जाती हैं BCA करने के बाद आप खुद ही अच्छा एप्लीकेशन बना सकते हैं।

– BCA मैं आपको वेबसाइट डिजाइन करने के बारे में भी सिखाया जाता है BCA करने के बाद आप एक अच्छे वेबसाइट डिजाइन भी बन सकते हैं।

– बीसीए कर लेने बाद आप MBA के लिए CAT जैसे एग्जाम दे सकते है। और IIM कॉलेज से MBA कर सकते है।

– बीसीए करने के बाद आप डिप्लोमा कोर्स जैसे CCNP या CCNA इत्यादि को भी कर सकते है। डिप्लोमा कोर्स ही आज के समय में काफी डिमांड होती है।

– आज का जमाना कंप्यूटर पर आधारित है अगर आप भी BCA कर लेते हैं तो आपको कंप्यूटर के क्षेत्र में अच्छी खासी जॉब मिल सकती है।

– BCA करने के बाद आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर भी बन सकते हैं और ढेर सारा पैसा भी कमा सकते हैं।

– BCA करने के बाद आप MCA भी कर सकते हैं जो उच्च शिक्षा के रूप में एक महत्वपूर्ण डिग्री है।

– बीसीए कर लेने के बाद आपके पास एक ग्रेजुएशन डिग्री हो जाती है। इससे आप उन सरकारी एग्जाम जैसे SSC ssc.nic.in इत्यादि का एग्जाम दे सकते है। इसमें ग्रेजुएशन कम्पलीट होना अनिवार्य होता है।

FAQ

BCA क्या होता है

BCA एक कंप्यूटर आधारित ग्रेजुएशन कोर्स है। जिसका पूरा नाम या फुल फॉर्म बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन( Bachelor of Computer Application ) होता है। यह तीन साल का कोर्स होता है। जिसमे कुल 6 सेमेस्टर होते है।

BCA कितने साल का होता है।

BCA तीन साल का कोर्स होता है। जिसमे कुल 6 सेमेस्टर होता है।

BCA का फुल फॉर्म क्या होता है।

BCA का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन ( Bachelor of Computer Application ) होता है।

BCA के लिए शौक्षिक योग्यता क्या है।

BCA में अड्मिशन के लिए आपको कम से कम 12th पास तो होना ही पड़ेगा।

क्या मैं 10वीं पास के बाद BCA कर सकता हूँ।

नही। आप 10th के बाद बीसीए नही कर सकते है। क्योंकि बीसीए एक ग्रेजुएशन कोर्स है। और ग्रेजुएशन के लिए 12th पास होना तो जरूरी ही है।

BCA करने से क्या फायदा होगा।

BCA मैं आपको एप्लीकेशन बनाने से संबंधित बहुत सी जानकारियां दी जाती हैं BCA करने के बाद आप खुद ही अच्छा एप्लीकेशन बना सकते हैं।, BCA मे आपको वेबसाइट डिजाइन करने के बारे में भी सिखाया जाता है BCA करने के बाद आप एक अच्छे वेबसाइट डिजाइन भी बन सकते हैं।

BCA के बाद क्या कर सकते है।

बीसीए कर लेने बाद आप MBA के लिए CAT जैसे एग्जाम दे सकते है। और IIM कॉलेज से MBA कर सकते है।, बीसीए करने के बाद आप डिप्लोमा कोर्स जैसे CCNP या CCNA इत्यादि को भी कर सकते है। डिप्लोमा कोर्स ही आज के समय में काफी डिमांड होती है। इसके अलावा आप बीसीए के बाद MCA कर सकते है।

BCA के बाद कौन कौन सा जॉब मिल सकता है।

बीसीए करने के बाद आप नीचे दिए गए निम्न जॉब पा सकते है।
System Engineer
Junior Programmer
Web Developer
System Administrator
Software developer
Software Tester
IT field
इत्यादि।

BCA में कौन कौन सा केटेगरी होता है।

बीसीए आप नीचे दिए गए निम्न केटेगरी में से कर सकते है।
Computer Graphics
Programming Language
Database Management
System Analysis
Accounting Application
Animation
Music and Video Processing
Personal Information Management
Internet Technology
Word Processing
इत्यादि।

BCA के बाद सैलरी कितनी होती है।

अगर बात करे सैलरी की तो सैलरी आपके पद पर डिपेंड करता है। अगर आप अच्छे पद पर अच्छे जगह काम कर रहे है। तो आप महीने का लाखो कमा सकते है। सामन्यतः बीसीए के बाद आप 20-30 हजार महीने की जॉब पा सकते है।

उम्मीद करता हु की यह आर्टिकल पढ़कर आपको BCA kya hai पता चल गया होगा। अवर आपका कोई और समस्या है तो आप उसे नीचे कमेंट में पूछ सकते है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here