जानिए BBA क्या होता है?

BBA kya hai

अगर आप 12वीं कंप्लीट कर लिए हैं और अपना कैरियर एक बिजनेसमैन के रूप में बनाना चाहते हैं। आपको बिजनेस कैसे करना है और आपको एक सफल बिजनेसमैन कैसे बनना है इसके बारे में अगर जानकारी लेना चाहते हैं।

तो इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे कोर्स के बारे में बताने वाले हैं जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा। हम बात करने वाले हैं BBA का। BBA का पूरा नाम बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन है। यह 3 साल का कोर्स होता है अगर आप BBA में दाखिला लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले 12वीं कक्षा 50% मार्क के साथ कंप्लीट करन होगा।

BBA का कोर्स लगभग सभी यूनिवर्सिटी में उपलब्ध है। BBA में एडमिशन के लिए आपको इसका प्रवेश परीक्षा देकर उसे उत्तीर्ण करना होगा लेकिन बहुत से कॉलेज में BBA का एडमिशन डायरेक्ट हो जाता है।

आप जहां एडमिशन लेना चाहते हैं वहां आप इसके बारे में पता कर सकते हैं। BBA का फ़ीस अन्य ग्रेजुएशन डिग्री से कुछ ज्यादा होता है। अगर आप बिजनेसमैन बनना है तो आप BBA कर सकते हैं।

इसमें आपको बिजनेस के बारे में ही सभी चीजें बताई जाएंगी। BBA में आपको कई तरह के सब्जेक्ट मिलते हैं आपको जो भी अच्छा लगता है उसे सुनकर आप उसकी पढ़ाई कर सकते है। नीचे कुछ सब्जेक्ट दिए गए हैं:-

BBA in Finance

BBA in International Business

BBA in Marketing

BBA in Human Recorse Management

BBA करने के फायदे:-

MBA एक ऐसा पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स है। जिसमें आपको अपना बिजनेस कैसे सफल करना है उसके बारे में पूरी तरह से डेवलप किया जाता है अगर आप BBA करने के बाद MBA में एडमिशन लेना चाहते हैं।

तो आपको प्रवेश लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी। आपको MBA में वही चीजें बताई जाती है। जो BBA में आपको बताई गई होती हैं तो आपको वहां किसी भी तरह का दिक्कत नहीं होता है MBA में BBA की तरह ही पढ़ाई चलती है लेकिन थोड़ा एडवांस तरह से।

मिलाजुला कर अगर आपने MBA में प्रवेश से पहले BBA किया है। तो आपको MBA में ज्यादा कुछ दिक्कत होने वाली नहीं

Author: Amit Maurya

मेरा नाम अमित मौर्या है। मैं उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले से हू। मेरा बचपन से शौक था कि दूसरों की मदद करू। जो मैं एक ब्लॉगर के रूप में कर रहा हू।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *