Barish Me Internet Slow Kyo Chalta Hai
Barish Me Internet Slow Kyo Chalta Hai

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि Barish Me Internet Slow Kyo Chalta Hai तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए। इस आर्टिकल में इसी के बारे में बताया गया है।

आजकल इंटरनेट का इस्तेमाल हम सभी करते हैं और अगर इंटरनेट की स्पीड थोड़ी अच्छी आने लगे। तो इंटरनेट चलाने का मजा दोगुना हो जाता है। क्योंकि हर एक काम तब जल्दी-जल्दी होने लगता है। लेकिन आप यह बात नोटिस किए होंगे कि बारिश के समय इंटरनेट बहुत स्लो हो जाता है।

या फिर एकदम काम नहीं करता है। ऐसा क्यों होता है। क्या कारण है जिससे बारिश में इंटरनेट स्लो चलता है।।

तो आपको बता दें जब हम इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं या फिर हमारे स्मार्टफोन में जो नेटवर्क आते हैं। वह रेडियो तरंग से आते हैं। जब मौसम सामान्य होता है। तब यह रेडियो तरंग एक जगह से दूसरे जगह बड़े आसानी से आ जा पाते हैं। या यूं कहें तो यह हमारे फोन तक आसानी से ट्रैवेल कर पाती है।

यानी कि जब मौसम एकदम साफ होता है तब यह तरंग अच्छे से फोन तक आती हैं। और जब बारिश होता है और हवा में पानी होता है। तब यह रेडियो तरंग अच्छे से ट्रैवेल नहीं कर पाती हैं।

जिससे फोन में नेटवर्क अच्छे से नहीं आ पाता है। जिसके कारण इंटरनेट बारिश में धीरे चलता है। इसके अलावा आपके घर में अगर डीटीएच कनेक्शन होगा तो आप देखे होंगे कि बारिश के समय में उनके सिग्नल नहीं आते हैं। जिससे आपको टीवी शो देखने में दिक्कत आती है।

क्योंकि डीटीएच को सिग्नल नहीं मिल पाता है आपको बता दें डीटीएच को सिग्नल सेटेलाइट के द्वारा मिलता है। जब बारिश होता है तो यह सैटलाइट सिगनल देना बंद कर देती हैं। ऐसे ही अगर कोई सैटलाइट फोन का इस्तेमाल करता है। और बारिश हो रही होती है तो यह काम करना बंद कर देता है।

इसका मतलब यह है कि बारिश के मौसम में इनको सिग्नल अच्छे से नहीं मिलता है। जब तक सिग्नल अच्छे से नहीं आएंगे तब तक आप अच्छे स्पीड के इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। यही कारण है कि बारिश में इंटरनेट स्लो चलता है।

उम्मीद करता हु की यह आर्टिकल पढ़कर आपको Barish Me Internet Slow Kyo Chalta Hai के बारे में समझ में आ गया होगा। ऐसे और भी जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट पर हमेशा विजिट करते रहे।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here