ATM से पैसा निकालना सीखे।

Atm se paisa nikalna

आजकल अगर बात की जाए ATM से पैसे निकालने की तो इस समय 12-14 साल के बच्चे भी एटीएम से पैसा निकाल लेते हैं। वैसे एटीएम से पैसा निकालना भी आसान ही है। लेकिन अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं जो एटीएम से पैसा निकालना नहीं जानते।

मुझे जब पहली बार मेरे घर वालों ने एटीएम से पैसा निकालने के लिए बोला था तब मैं दसवीं कक्षा में था अब घर वालों ने जब एटीएम दे दिया और पैसा निकालने के लिए भेजा तो उस समय मुझे शर्म लग रहा था कि मैं कैसे कहूं कि मुझे ATM से पैसा निकालने नहीं आता। उसके बाद में एटीएम पर गया और वहां देखता रहा कि लोग कैसे-कैसे पैसे निकाल रहे हैं।

और जब वहां भीड़ खत्म हो गई तब में एटीएम मशीन के पास अकेले जाकर बड़ी समस्याओं के बाद पैसा निकाल लेता हूं। बहुत से लोगों के साथ ऐसी परिस्थितियां आती हैं कि उनको भी एटीएम दे दिया जाता है और उनको पैसा निकालने नहीं आता है और वह पैसा नहीं निकाल पाते हैं या बहुत से लोग ऐसे हैं जो एटीएम से पैसा कैसे निकाला जाता है यह जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आपको एटीएम से बड़ी आसानी से पैसा निकालना कैसे सीख सकते हैं इसी के बारे में बताया गया।


सबसे पहले अगर आप एटीएम के ब्रांच पर जाएंगे जहां लोग पैसे निकालने के लिए इकट्ठा हुए होते हैं।

तो अंदर अगर आप देखेंगे तो ऊपर की इमेज की तरह एक डब्बा दिखेगा यानी कि एटीएम मशीन वह ऊपर की इमेज की तरह होता है। अब इसके बाद आपको करना क्या होता है। चलिए इसके बारे में बताते-

अगर आप एटीएम मशीन को गौर से देखेंगे तो नीचे की इमेज की तरह एक जगह दिखेगा यहां पर आपको एटीएम कार्ड डालना होता है कार्ड डालने के बाद कार्ड स्कैन होता है

एक बात याद रखें कि कार्ड आपको सीधा लगाना होता नहीं तो कार्ड स्कैन होगा लेकिन कोई जानकारी दिखेगी यानि की कार्ड इनवैलिड बतायेगा। इसके लिए आपको एटीएम कार्ड को नीचे की इमेज में जिस तरह डालते दिखाया गया है वैसे डालें

कार्ड स्कैन करने के बाद कार्ड को निकाल ले। अब आप एटीएम मशीन के डिस्प्ले पर देखेंगे तो वहां पर आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देने लगता है। आपको बता दें कि डिस्प्ले के बगल में बहुत सारे बटन दिए होते हैं जैसे inter, cancel, clear और 0-9 तक का। इन बटन का इस्तेमाल आपको पिन दर्ज करने या अमाउंट दर्ज करने इत्यादि में किया करना पड़ता है।

आपको एटीएम मशीन के डिस्प्ले पर देखना है आपको वहां लैंग्वेज सेलेक्ट करना है। हिंदी या अंग्रेजी में से कोई और उसके बाद withdraw ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।

उसके बाद आपसे एटीएम का पिन मांगेगा अगर आपको पिन पता तो उसे एंटर कर दीजिए। उसके बाद आप को कितना पैसा निकालना है वह दर्ज करना होता है हालांकि कई जगह पर अमाउंट इंटर कराने के बाद पिन मांगता है। तो इसमें कोई दिक्कत नहीं है। जो पहले मांगता है। उसे आप दे सकते हैं इसके बाद अब आपको प्रिंट रसीद लेना है या नहीं उसको सिलेक्ट करना है।

उसके बाद अब आपको नीचे इमेज की तरह एक जगह दिखेगी यहां से पैसा निकलेगा।

उसके बाद आप उसे कलेक्ट कर सकते हैं और उसके बाद एटीएम मशीन के ऊपर की जगह से एक रसीद मिलेगी उसे ले सकते हैं।

यह सब करने के बाद सभी बटन में से Clear बटन पर एक बार और अगर मन करे तो 10 बार जरूर दबा दें।

तो इस तरह से आप Atm se paisa nikalna सिख सकते है। मुझे यकीन है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपके साथ का कोई ऐसा व्यक्ति है जो एटीएम से पैसा निकालना नहीं जानता तो उसे इस आर्टिकल को जरूर शेयर करें ताकि वह भी एटीएम से पैसा निकालना सीख सकें।

Share

About Amit Maurya

मेरा नाम अमित मौर्या है। मैं उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले से हू। मेरा बचपन से शौक था कि दूसरों की मदद करू। जो मैं एक ब्लॉगर के रूप में कर रहा हू।

View all posts by Amit Maurya →

2 Comments on “ATM से पैसा निकालना सीखे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *