ATM आपको पैसे कैसे निकाल कर देता है?

Atm kaise kam karta hai

दोस्तों इस समय अगर बात करे एटीएम से पैसे निकलने के बारे में तो सभी लोग बोलेंगे की ये तो तो बहुत आसान है जी हा बिल्कुल आसान है इस समय तो इसके लिए कुछ सीखना नही है आपको।

लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि जब हम एटीएम से पैसा निकलते है है तब हमको सिर्फ एटीएम में अपना कार्ड डालना होता है उसके बाद एटीएम हमसे पिन और राशि दर्ज करने के लिए बोलता है

और एक मिनट के भीतर पैसा निकालकर दे देता है आज हम इसी के बारे में जानेंगे की कैसे ये एटीएम मशीन इतना जल्दी हमको पैसा निकाल कर दे देती है कोई इसके अंदर तो नही होता है१क्योंकि जितना पैसा हम दर्ज करते है उतना ही देता है मिला जुला कर हम बात करेंगे की एटीएम पैसे हमारे अकाउंट से पैसे काट कर हमको कैसे देता है।

दोस्तों आप सबसे पहले एटीएम के पास जाते हो और उसमे अपना कार्ड स्कैन करवाते हो उहा पर एटीएम आपके कार्ड को जाच करता है की आपका कार्ड असली है या नकली असली है तो उसके बाद आपको अपना पिन और राशि दर्ज करना होता है आपको बता दे की आपके कार्ड पर पीछे एक ब्लैक पट्टी होती है इसे मैग्नेटिक पट्टी भी बोलते है।

इसमें आपके अकाउंट का सारा डेटा स्टोरेज होता है एटीएम मशीन इन सभी डिटेल को जाचने के बाद सेटलाइट से होकर आपके बैंक सर्वर तक जाता है बैंक सर्वर आपके बैंक और अकाउंट से जुड़ा होता है अगर आप एटीएम मशीन पर पैसे के लिए अनुरोध किये रहेंगे तो आपके बैंक को यह सुचना मिलती है की ये कार्डधारक इतने पैसे के लिए अनुरोध किया है

उसके बाद आपके बैंक का बैलेंस चेक होता है की आपके अकाउंट में पैसा है या नही और होता है तो बैंक के द्वारा एटीएम को उसी तरह जैसे एटीएम से आपकी डिटेल बैंक तक पहुचती है बैंक एटीएम मशीन को एक स्वीकृति कोड मिलता है जिससे एटीएम को लेनदेन करने का स्वीकृति मिल जाती है।

और आपके अकाउंट से उतना पैसा काट लिया जाता है आपको पैसा मिल जाता है अगर आप पैैसे केे लिए Request नही किया है तो केवल आपको डिटेल मिलता है उसके बाद जहाँ से पैसा निकलता है वह एक मशीन लगी जो पैसा निकालने का काम करती है।

इसका नाम नकद डिस्पेंसर होता है ये सभी कार्य उच्च गुणवत्ता से करता है क्योकि अगर ये सही से कार्य नही करेगा तो किसी को कम और किसी को ज्यादा पैसा मिल सकता है उसके बाद आपके सभी डिटेल्स को एटीएम मशीन में रख लिया जाता है।

और उसके बाद आपको रशीद प्रिंटर द्वारा एक राशिद मिलता है जिसपर वो सभी डिटेल आपको मिलते है। तो दोस्तों इस तरह से आपको आपके अकॉउंट का पैसा एटीएम द्वारा मिलता है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *