Android kya hai

आज के समय में अगर आप देखें तो लोगों द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला स्मार्टफोन Android स्मार्टफोन है। वह इसलिए क्योंकि एंड्रॉयड उपभोक्ताओं के लिए कम दाम में अच्छा और कमाल के फीचर वाला स्मार्टफोन लांच करता रहा है।

पर क्या कभी आपने सोचा है कि Android kya hai अगर आपसे कोई एंड्रॉयड के बारे में पूछता होगा तो यह बताते होंगे कि हमारा स्मार्टफोन तो ही एंड्रॉयड है। पर क्या आप इसके बारे में और एंड्रॉयड दूसरे किसी स्मार्टफोन प्लेटफार्म से खास क्यों है।

इसके बारे में जानते हैं इस आर्टिकल में इन्हीं जानकारियों से आपको रूबरू कराएंगे तो इसके लिए आप आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ें।

Android kya hai

Android एक ऑपरेटिंग सिस्टम है। जो लिनक्स कर्नल पर आधारित होता है। इसको गूगल द्वारा डेवलप किया गया है। लिनक्स एक ओपन सोर्स और फ्री ऑपरेटिंग सिस्टम है। जिसमें कई तरह के मोडिफिकेशन करके एंड्रॉयड को बनाया गया है।

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल सर्वर और कंप्यूटर पर होता है। एंड्रॉयड को टच स्क्रीन स्मार्टफोन और टेबलेट के लिए बनाया गया ताकि जो चीजें आप कंप्यूटर पर करते हैं उसे अपने स्मार्टफोन में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Android का इतिहास

चलिए अब आपको एंड्रॉयड के इतिहास के बारे में थोड़ी सी जानकारी देते हैं।

एंड्राइड का शुरुआत सन 2003 में Andy Rubin ने किया था। सन 2005 में गूगल ने इसे खरीद लिया तब ऐंडी रूबीन को गूगल का हेड बना दिया गया। एंड्राइड को 2007 में ऑफिसियल गूगल द्वारा लांच किया गया। इसी समय Android डेवलपमेंट का अनाउंसमेंट भी किया गया।

साल 2008 में HTC Dream स्मार्टफोन को लांच किया गया था जो एंड्रॉएड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाला पहला स्मार्टफोन था। इसके बाद से एंड्रॉयड के बहुत से वर्जन है। जिससे एंड्रॉयड को अच्छा रिस्पॉन्स मिला।

सन 2013 में किसी कारण वश Andy Rubin ने गूगल को छोड़ दिया। उसके बाद सुंदर पिचाई को गूगल का हेड बनाया गया। पिचाई के आने के बाद एंड्राइड और गूगल का काफी विकास हुआ और वह लगातार आगे बढ़ता रहा। रिजल्ट आपके सामने है।

Anrdroid की खास बातें

चलिए हम आपको बताते हैं कि एंड्रायड अन्य दूसरे स्मार्टफोन प्लेटफार्म से अच्छा और खास क्यों है।

– एंड्राइड की पहली सबसे खास बात – यूजर इंटरफेस। एंड्रॉयड काफी अच्छा और अट्रैक्टिव इंटरफ़ेस प्रदान करता है। जिसका यूज करना काफी आसान होता है कोई भी आम इंसान जिसे पहली बार एंड्रॉयड स्मार्टफोन दिया जाए वह भी आसानी से इसको चला सकता है।

– एंड्रॉयड में आपको बहुत से लैंग्वेज का सपोर्ट मिलता है हिंदी, इंग्लिश, मराठी, तेलुगू जैसे बहुत से लैंग्वेज एंड्रॉयड में सपोर्ट करता है। आप अपना भाषा इसमें अपने अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं।

– एंड्राइड की तीसरी खास बात आप इसमें मल्टीटास्किंग कर सकते हैं। यानी कि एक साथ कई काम कर सकते हैं जैसे कि आप कुछ डाउनलोडिंग पर लगा कर उसके साथ गाने सुन सकते हैं या फिर और कोई काम स्मार्टफोन में कर सकते हैं। वह भी बिना किसी परेशानी के।

– एंड्राइड का सोर्स कोड कोई भी डेवलपर देख सकता है। इससे डेवलपर को एंड्रॉयड ऐप बनाने में आसानी होती है। जिससे डेवलपर एंड्राइड को खास पसन्द करते है।

– एंड्राइड की एक और खास बात की इसके वर्जन समय-समय पर अपग्रेड होते हैं। अपग्रेड पर आपको नया फोन खरीदने की जरूरत नहीं होती है आप उसी फोन में एंड्राइड वर्शन को अपग्रेड कर सकते है। जो काफी कमाल का फ़ीचर है।

Android ke version

आइए अब आपको बताते हैं एंड्रॉयड के वर्जन के बारे में-

आपको बता दे गूगल एंड्राइड वर्जन का नाम मिठाइयों और डेजेट के नाम पर रखता है। नीचे उन वर्जन का नाम दिया गया।

Cupcake

Donut

Eclair

Froyo

Gingerbread

Honeycomb

Ice cream

Sandwich

Jelly bean

Lollipop

Marshmallow

Nought

Oreo

Pie

गूगल लगभग हर साल एक नए एंड्रॉयड वर्जन को लांच कर रहा है। अभी बात करें तो इस समय लेटेस्ट गूगल एंड्राइड लेटेस्ट वर्जन Android Pie है। ऐसा माना जा रहा है। कि 2019 में गूगल एक नया वर्जन एंड्राइड क्यू लांच कर सकता है।

गूगल अपने हर एक वर्जन में पिछले वर्शन से ज्यादा फीचर और कमाल के चीज से जोड़ रहा है। जिससे यूजर को एंड्रॉयड काफी पसंद आ रहा है। गूगल को यूजर द्वारा एंड्रॉयड पर अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। जिससे गूगल इसके डेवलपमेंट में दिन-प्रतिदिन काम कर रहा है।

एंड्रॉयड ओएस को खासतौर से मोबाइल के लिए बनाया गया। जिससे आप कंप्यूटर पर किया जाने वाला काम स्मार्ट फोन पर कर सकते हैं। एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए ही बनाया गया था। लेकिन जैसे-जैसे इसकी लोकप्रियता बढ़ती गई अन्य डिवाइस जैसे टीवी, स्मार्टवॉच को भी एंड्रॉयड में लांच किया जाने लगा।

उम्मीद करता हूं कि आपको इस आर्टिकल से Android kya hai के बारे में पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी। आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें जिससे उनको भी इसके बारे में जानकारी मिल सके।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here