Amazon ने इंडिया में एक नया प्रोग्राम लांच किया है। हालांकि यह प्रोग्राम Amazon का बहुत पहले से है। पर इंडिया में अभी कुछ दिन पहले लांच किया गया है। इस प्रोग्राम के तहत अगर आप दिन में 2 – 4 घंटा फ्री रहते हैं। तो उस टाइम में अमेजॉन के साथ काम करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

इस प्रोग्राम का नाम है Amazon Flex। यह बेसिकली स्टूडेंट को ध्यान में रखकर बनाया गया है। जिससे वह अपने पढ़ाई के साथ साथ 2 घंटे काम करके अपना खर्च खुद निकाल सकते हैं। चलिए बेसिक से इसके सभी जानकारियों के बारे में आपको रूबरू कराते हैं।

Amazon Flex kya hai

अमेजॉन फ्लेक्स एक ऐसा प्रोग्राम है जिसमें कोई भी चाहे वह स्टूडेंट हो या कोई और अगर उनके पास 2 – 4 घंटे खाली समय बचता है। तो वह Amazon के साथ खाली समय में काम करके पैसा कमा सकते हैं। इसमें आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत होती है।बस आपको खाली समय में अमेजॉन के प्रोडक्ट की डिलीवरी करनी होती है।



इसके बदले में आपको अमेजॉन के तरफ से हर घंटे के 120 – 140 रुपए तक दिए जाते हैं।यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप कितना टाइम उनके साथ काम करते हैं। उसी हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे।

ऐसा प्रोग्राम अमेजॉन के तरफ से इसलिए आया क्योंकि अभी बहुत से जगह ऐसे है। जहाँ अमेजॉन के प्रोडक्ट नहीं पहुंच पाते हैं। ऐसे प्रोग्राम से तो इनका तो फायदा होगा ही साथ में प्रोडक्ट पहुंचाने और खरीदने वाले का भी होगा।

Amazon Flex se paise kaise kamaye

मैंने आपको पहले ही बताया कि आपको अमेजॉन के प्रोडक्ट को डिलीवर करना होता है। इसके बदले में वह आपको हर घंटे का 120 – 140 रुपए देते हैं। अगर आप केवल रोजाना तीन-चार घंटे अमेज़ॉन के साथ वर्क करते हैं। तो आप रोजाना के ₹500 कमा सकते हैं।

हाँ एक बात और – ऐसा नहीं है। कि आप एक ही प्रोडक्ट की डिलीवरी करने में ज्यादा टाइम स्पेंड कर देते हैं। बस एक ही प्रोडक्ट डिलीवर करने में आप एक से दो घंटा लगा दे। ऐसा करने पर आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। हर प्रोडक्ट का डिस्टेंस के हिसाब से एवरेज टाइम होता है। उसी के अनुसार आपको प्रोडक्ट डिलीवर करना होता है।

Eligibility

चलिये अब आपको बताते हैं कि अगर आप अमेज़न फ्लेक्स के साथ काम करना चाहते हैं। तो आपके पास कौन-कौन सी योग्यता और डाक्यूमेंट्स होने चाहिए।

– सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए।

– आपकी उम्र कम से कम 18 साल तो होनी ही चाहिए।

– आपके पास कोई भी वाहन चाहे वह टू व्हीलर थ्री व्हीलर या फिर फोर व्हीलर हो। जिससे आपको प्रोडक्ट को डिलीवर करना है।

– आपके पास एक लेटेस्ट स्मार्टफोन होना चाहिए। जिसमें हर एक फीचर हो। जिससे आपको प्रोडक्ट स्कैन करने, कस्टमर तक पहुंचाने में कोई प्रॉब्लम ना हो।

– आपके पास बैंक अकाउंट और ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए।

Apply kaise kare

चलिए अब आपको बताते हैं कि इसके लिए आप कैसे अप्लाई कर सकते हैं। और इसका क्या क्या प्रोसेस है

।अप्लाई के लिए आपको पहले Amazon Flex की साइट पर जाना होगा।

साइट पर आने के बाद साइड में डब्बा मिलेगा। वहा आपको कुछ पर्सनल डिटेल भरनी पड़ेगी। जैसे कि नाम, सिटी, पिन कोड, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी।

आपको यहां पर वाहन का भी डिटेल पूछा जाएगा। कि आपके पास कौन सा व्हीलर है। उसे सेलेक्ट कर दे।

उसके बाद Get the App ऑप्शन पर क्लिक करें। अब अमेजॉन फ्लेक्स ऐप डाउनलोड हो जाएगी।

ऐप में जाने के बाद आपसे पैन नंबर, अकाउंट नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस और इंश्योरेंस जैसी डिटेल मांगी जाएगी।वहा सभी डिटेल सबमिट कर दें।

उसके बाद इन सभी चीजों का वेरिफिकेशन होता है। और फिर आपको इसके योग्य बना दिया जाता है।

वैसे आपको बता दें इंडिया में अभी अमेजॉन फ्लेक्स की सर्विस मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरु जैसे शहरों में शुरू हुई है।बाकी जगह पर जल्द ही यह सर्विस अवेलेबल होगी। तो अगर आप इन तीनों शहरों से हैं तो आप अमेज़न फ्लेक्स के इस लाभ का फायदा उठा सकते हैं।



FAQ

Earning कैसे पता करे।

जी हां अगर आप यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि आपने अमेज़न फ्लेक्स में कितना कमाया। तो यह जानकारी आपको अमेजॉन फ्लेक्स ऐप में मिलेगी। वहां पर ट्रैक कर सकते हैं। कि आपने कितना Earning किया है।

क्या इसमें दुर्घटना बीमा होता है।

आपको बता दें अगर आप अमेज़न फ्लेक्स के साथ काम करते हैं। तो अगर आपका दुर्भाग्यवश दुर्घटना हो जाता है। तो कंपनियां को 5 लाख का दुर्घटना बीमा देगी। अगर आप इसके सभी टर्म एंड कंडीशन फॉलो करते हैं तब।

क्या Earning से टैक्स कटेगा।

जी हां अगर आप अमेजॉन फ्लेक्स से Earning करते हैं। तो आपको कुल Earning का 1% टैक्स के रूप में देना पड़ेगा।

बैंक में पैसा कब आएगा।

आपको बता दें अमेजॉन फ्लेक्स ने Earning pay करने का सिस्टम weekly रखा है। हर सप्ताह के बुधवार को आप अपने Earning को बैंक में पा सकते हैं।

उम्मीद करता हूं कि आर्टिकल पढ़कर आपको Amazon Flex kya hai के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपका से संबंधित कोई और समस्या है। तो आप उसे नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here