Air hostess kaise bane

हर इंसान का सपना होता है। कि उसका कैरियर काफी सुनहरा हो। बहुत से लोगों का सपना साकार भी हो जाता है। और बहुत से लोगों का नहीं भी। आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक कैसे जॉब के बारे में बताने वाले हैं। जिसमें कैरियर बन जाने के बाद आपका भविष्य सुनहरा हो जाता है

हम बात करने वाले हैं। Air hostess के बारे में कि एयर होस्टेस क्या है। इसकी योग्यता क्या है सैलरी, Air hostess kaise bane। और भी बहुत कुछ। चलिए ज्यादा समय ना बर्बाद करते हुए शुरू करते हैं

Air hostess kya hai

सबसे पहले आपको बताते हैं कि एयर होस्टेस क्या होता है। अगर आप एयर होस्टेस के बारे में जानते हैं तो ठीक है अगर नहीं जानते तो कोई बात नहीं अभी जान जाएंगे।

एयर होस्टेस का का जाब एयरलाइन से संबंधित होता है। एयर होस्टेस का काम होता है। कि हवाई जहाज में यात्रियों का स्वागत करना और सभी यात्रियों को सभी तरह की सुरक्षा प्रदान करना। आप देखे होंगे कि हवाई जहाज में बहुत से कर्मचारी होते हैं जो यात्री को हर तरह की सुरक्षा प्रदान करते हैं।

उन्हें एयर होस्टेस कहा जाता है वैसे एयर होस्टेस का जॉब आमतौर पर लड़कियों का जॉब होता है। लेकिन अगर आप लड़के हैं। और एयरहोस्टेस बनना चाहते हैं तो बन सकते हैं अगर आप लड़के हैं तो आपको एयरहोस्टेस नही बल्कि Steward कहा जाता है। वैसे एयर होस्टेस के लिए लड़कियों को ज्यादा महत्व दिया जाता है।

शायद अबतक आपको यह पता चल गया होगा की Air hostess kya hota hai। चलिये अब आपको बताते है कि Air hostess बनने के लिए आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए।

इन्हें भी पढ़े-

पायलट कैसे बने

सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने

देखने से तो लगता है कि एयर होस्टेस बनना बहुत आसान है।क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा पढ़ाई करने की जरूरत नही होती है। लेकिन वास्तव में ऐसा नही है।देखने में जितना आसान लगता है। उतना ही चुनौतीपूर्ण होता है। लेकिन अगर पुरे लग्न के साथ मेहनत किया जाये तो जॉब मिल ही जाता है।

शौक्षणिक योग्यता:-

एयर होस्टेस बनने के लिए आपको मान्यता प्राप्त कॉलेज से कम से कम 12 वीं पास होना जरूरी है अगर आप ग्रेट है तो आपके लिए और भी अच्छा है ग्रेजुएट लोको एयर होस्टेस में थोड़ा ज्यादा महत्व दिया जाता है वैसे एयर होस्टेस बनने के लिए आपका इंग्लिश लैंग्वेज में अच्छी पकड़ होनी चाहिए साथ में आपके पास दो या दो से अधिक भाषाओं की जानकारी होनी चाहिए।

आयु-सीमा:-

एयर होस्टेस बनने के लिए नौजवान होना काफी महत्व रखता है। इसके लिए आपका आयु सीमा 18 से 27 साल के बीच का होना चाहिए।

फिजिकल योग्यता:-

एयर होस्टेस बनने के लिए अगर हाइट की बात करें तो आपकी हाइट 157 मीटर या उससे ज्यादा होनी चाहिए। एयर होस्टेस बनने के लिए सुंदरता काफी मायने रखता है। आपका चेहरा बिल्कुल साफ सुथरा होना चाहिए। आपकी आंखों की रोशनी 6/6 होनी चाहिए।

इसके अलावा आपको फिजिकली पूरी तरह से फिट होना चाहिए। आपके पास पासपोर्ट भी होना चाहिए। साथ में आपके चेहरे पर हर परिस्थिति में मुस्कान होना चाहिए चाहे वो कितनी भी विकट परिस्थिति क्यों न हो। इसके अलावा आप में गुस्सा, चिढ़ना जैसी चीजें तो बिल्कुल नहीं होनी चाहिए।

चलिये अब आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि कैसे आप एयर होस्टेज बन सकते हैं।

Air Hostess kaise bane

स्टेप-1:- सबसे पहले आपका एक इंटरव्यू होता है। जो कि 3 – 4 मिनट का होता है। आपको सबसे पहले इसे पास करना होगा।

स्टेप-2:- इस स्टेप में अब आपका हाइट, वेट, स्किन इत्यादि जैसी चीजें चेक की जाती है।।

स्टेप-3:- अगला स्टेप आप को ग्रुप डिस्कशन का मिलता है। इस स्टेप में आपको बहुत से लोगों के बीच में बैठा दिया जाएगा। और आपको एक टॉपिक दे दिया जाता है इसके बारे में आपको सब को समझाना रहता है। की इस पर आपका क्या नजरिया है। यह वही लोग कर पाते जो बिल्कुल खुले होते हैं।

स्टेप-4:- अब इसके बाद फिर से आपका एक इंटरव्यू होगा । इंटरव्यू 15 से 20 मिनट का होता है इसमें पहले वाले की अपेक्षा ज्यादा सवाल भी पूछे जाते हैं।

स्टेप-5:- इस स्टेप में आपको मेडिकल टेस्ट देना होता है। जैसे की आई टेस्ट ब्लड टेस्ट इत्यादि जैसी चीज़े।

स्टेप-6:- मेडिकल टेस्ट कंपलीट करने के बाद आपको ट्रेनिंग के लिए जॉइनिंग लेटर मिल जाएगा। इसमें बताया जाता है। कि ट्रेनिंग कब से होगी।

स्टेप-5:- इसके बाद ट्रेनिंग होती है। जो तीन-चार महीने की होती है। इसमें एयर होस्टेस से जुड़ी सभी चीजें आपको समझायी जाती हैं।

स्टेप-6:- ट्रेनिंग पूरा हो जाने के बाद आपको एक्जाम देना पड़ता है। इसको आप को पास करना जरूरी होता है। तभी आप एयर होस्टेस बन पाएंगे।

अगर आप तो यह सभी चीजें फॉलो करेंगे तो आप एक एयर हॉस्टल बन सकते हैं।

सैलरी:-

अगर एयर होस्टेस की सैलरी की बात करें तो काफी अच्छी सैलरी होती है। एक आम एयर होस्टेज सैलरी 30 से 80 हजार तक होती है। साथ में अनुभव बढ़ने पर पद भी पद भी बढ़ता है और सैलरी भी।

प्रशिक्षण केंद्र:-

-किंगफ़िशर ट्रेनिंग एकेडमी, मुम्बई

– राजीव गांधी मेमोरियल कॉलेज ऑफ एरोनॉटिक्स, जयपुर

– एयरहोस्टेस एकेडमी

– आल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ एरोनॉटिक्स, देहरादून

– फ्लाइंग कैट्स, चेन्नई

पेसिफिक एयर वेज, दिल्ली

उम्मीद करता हु की यह आर्टिकल पढ़कर आपको Air Hostess kaise bane समझ में आ गया होगा। अगर आपकी इससे संबंधित कोई और समस्या हो तो उसे कमेंट में पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here