Affilate marketing kya hai
Affiliate marketing kya hai

Affilate Marketing Kya Hai

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि Affilate Marketing Kya Hai तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको Affilate Marketing के बारे में अच्छी तरह से बताया गया है।

आज के समय में इंटरनेट पर पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं इन तरीकों में से एक एफिलिएट मार्केटिंग का भी है। कोई भी व्यक्ति जो इंटरनेट का इस्तेमाल करता है। वह इसका उपयोग पैसे कमाने के लिए कर सकता है। और इससे लाखों रुपए तक कमा सकता है।

स्पेशली यह उन लोगों के लिए है जिनके पास फैन फॉलोइंग, अच्छे खासे विजिटर हो। ब्लॉगर और यूट्यूबर के लिए यह पैसा कमाने का बहुत ही अच्छा साधन है। आजकल सभी ब्लॉगर और यूट्यूबर पैसे कमाने के लिए एडसेंस के एड का ही यूज करते हैं। बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो ऐडसेंस का इस्तेमाल न करके ही Affilate marketing से ज्यादा पैसा कमाते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि अगर आप यूट्यूबर और ब्लॉगर है तो एफिलिएट मार्केटिंग से कैसे पैसा कमाए। जो लोग काफी टाइम से इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे होंगे वह लोग तो Affilate marketing के बारे में कुछ तो जरूर जानते होंगे। और जो लोग नए हैं उनको इसके बारे में नहीं पता होगा। और कुछ लोग तो ऐसे होंगे कि जो एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानते तो है लेकिन यह सोचते हैं कि affilate marketing से उन्हें कोई फायदा नहीं होगा।

इस आर्टिकल में आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। जिससे अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग की जरा सी भी चाहत रखते होंगे। तो एफिलिएट मार्केटिंग ज्वाइन करके इससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आइए अब आपको बताते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है।

Affilate Marketing kya hota hai

आपको बता दें की एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए कोई भी व्यक्ति किसी कंपनी के सामान को अपनी फैन फॉलोइंग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल से बेचकर उसका कमीशन कमाता है। आपको बता दें कि यह कमीशन अलग अलग प्रोडक्ट के लिए अलग-अलग होते हैं। यह कंपनी निर्धारित करती है कि किस प्रोडक्ट पर कितना कमीशन एफिलिएट मार्केटर को देना है।

आज के समय में लगभग जितनी ऑनलाइन सामान बेचने वाली कंपनियां है। यह सभी एफिलिएट प्रोग्राम का इस्तेमाल करती है। आप इन कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़कर इन कंपनी के प्रोडक्ट को सेल करके अच्छा खासा कमीशन कमा सकते हैं। इसी को एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं।

आजकल ऑनलाइन खरीदारी का मानो तो जैसे ट्रेंड चल रहा है। इंटरनेट यूज करने वाला लगभग सभी यूजर ऑनलाइन शॉपिंग तो कर ही लेता है। क्यों ना करें भाई! ऑनलाइन कोई भी सामान ऑफलाइन से सस्ते में ही मिल जाती है। इसलिए ऑनलाइन शॉपिंग को काफी बढ़ावा मिल रहा है। आइए आपको बताते हैं एफिलिएट मार्केटिंग काम कैसे करता है।

Affilate Marketing कैसे काम करता है

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको यह जानना जरूरी है यह एफिलिएट मार्केटिंग काम कैसे करता है। एफिलिएट मार्केटिंग कमिशन बेस्ड बिजनेस होता है। आप जिस कंपनी के एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ना चाहते हैं। आपको उसके एफिलिएट प्रोग्राम में अपना एक अकाउंट बनाना पड़ेगा।

उसके बाद आप उस कंपनी के जिस भी प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हैं अपने अकाउंट में जाकर उसका बैनर या लिंक जनरेट करना होगा। इस लिंक को आप अपने वेबसाइट युटुब चैनल पर यूज कर सकते हैं। इसके अलावा आप बैनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके द्वारा जनरेट किए गए लिंक या बैनर से कोई भी यूजर प्रोडक्ट को खरीदता है।

तो आपको उसके बदले में कुछ पर्सेंट कमीशन दिया जाएगा। आपको बता दें यह कमीशन आपके एफिलिएट अकाउंट में दिया जाता है। झा से पैसा आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।

एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने से पहले कुछ ऐसी चीजें जिनके बारे में आपको जानना जरूरी होता है। आइये आपको उन जानकारियों से रूबरू कराते हैं।

Affilate Program:-

कोई व्यक्ति किसी कंपनी के किसी प्रोडक्ट को जब अपने वेबसाइट पर प्रमोट करता है। और अगर उस दिए गए लिंक से कोई यूजर प्रोडक्ट को खरीदता है तो प्रमोट करने वाले को कुछ पर्सेंट कमीशन मिलता है। इस प्रोसेस को एफिलिएट प्रोग्राम कहते हैं।

Affilate ID

यह एक ऐसा आईडी होता है। जो अकाउंट बनाने के बाद आपको मिलता है। यह हर यूजर्स के लिए अलग-अलग होता है। प्रोडक्ट के लिंक में भी आपकी यूनिक आईडी दी जाती है। जिससे सेल में जानकारी जुटाने में आसानी होती है। इसके अलावा इसकी मदद से आप अपने अकाउंट में भी लॉगिन कर सकते हैं।

Affilate Link

यह उस लिंक को कहा जाता है जो प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए दिए जाते हैं। इस लिंक के द्वारा विजिटर कंपनी के साइट पर पहुंचते हैं। और वहां से प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं।

Commision

खरीदारी हो जाने के बाद कंपनी द्वारा उस सेलर को प्रोडक्ट के लिए जो पैसा दिया जाता है। उसे कमीशन कहा जाता है। यह हर प्रोडक्ट के लिए अलग-अलग होता है। यह कंपनी डिसाइड करती है कि किस प्रोडक्ट पर कितना प्रतिशत कमीशन देना है।

Payment Mode

एफिलिएट अकाउंट से पेमेंट पाने के तरीकों को पेमेंट मोट कहा जाता है। अलग-अलग कंपनी के पेमेंट मोड अलग-अलग होते हैं। जैसे – चेक, वायर ट्रांसफर और पेपल इत्यादि से कंपनी पैसे पे करती हैं।

Payment Threshold

एफिलिएट मार्केटिंग में एफिलिएट मार्केटर को कमीशन तब दिया जाता है। जब वह कंपनी द्वारा मिनिमम सेल कंप्लीट कर लेता है। इसके बाद वह सेलर पैसा कमाने लायक हो जाता है। आपको बता दें यह भी अलग-अलग कंपनी द्वारा अलग-अलग होता है।

Affilate Marketing से पैसा कैसे कमाये।

अगर देखा जाता है एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसा कमाने का एक जरिया बन गया है। बहुत से ब्लॉगर और यूट्यूबर इसकी मदद से ढेर सारा पैसा कमा रहे हैं। एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा। आप जिस भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना चाहते हैं। उसके एफिलिएट वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा।

रजिस्टर करने के बाद आपको उनके प्रोडक्ट का लिंक मिल जाएगा। जिस लिंक को आप अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर दे सकते हैं। इसके बाद विजिटर अगर आपके दिए गए लिंक को क्लिक करके कंपनी की वेबसाइट पर जाकर उसके प्रोडक्ट को खरीदता है। तो उसके बदले में आपको कुछ पर्सेंट कमीशन मिलेगा।

इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी कंपनियां उपलब्ध है जो एफिलेट प्रोग्राम को अपने यूजर्स को ऑफर करते हैं। जैसे कि Amazon, flipkart, Snapdeal इत्यादि। आप इन कंपनीज के एफिलिएट प्रोग्राम में जाकर ज्वाइन कर सकते हैं। और इसके ऑफिलेट प्रोग्राम से ढेर सारा पैसा भी कमा सकते हैं।

FAQ

1. क्या लिंक से खुद का प्रोडक्ट खरीदकर पैसा कमा सकते है।

अगर देखा जाए तो इस सवाल का जवाब हां और नहीं दोनों है। खुद के एफिलिएट लिंक से खरीदारी करके आप पैसा कमा भी सकते हैं और नहीं भी कमा सकते हैं। हर कंपनी के टर्म एंड कंडीशन अलग-अलग होते हैं। तो इसलिए ऐसा करने से पहले उस कंपनी के टर्म एंड कंडीशन को जरूर देखें।

2. Affilate Marketing से कितना पैसा कमा सकते है।

अगर बात करें ऑफिलेट मार्केटिंग से मैक्सम पैसा कमाने की तो इसके लिए कोई लिमिट नहीं है। यह डिपेंड करता है कि आप कंपनी के कितने प्रोडक्ट को सेल करते हैं। जितना प्रोडक्ट आप सेल करेंगे उतना पैसा आप कमा सकते हैं।

3. क्या लिंक पर क्लिक का पैसा मिलता है।

इस सवाल का जवाब है नही। लिंक पर क्लिक करने का कोई पैसा नहीं मिलता है। जब तक कोई लिंक से प्रोडक्ट का खरीदारी नहीं करता है। तब तक आपको कोई कमीशन नहीं मिलता है।

4. क्या Affilate Program ज्वाइन करने के लिए 18 वर्ष का होना जरूरी है।

वैसे अगर देखा जाए तो ऑफिलेट प्रोग्राम जॉइन करने के लिए आयु 18 वर्ष होना चाहि। अगर आपका आयु 18 वर्ष से कम है। और आप में इस प्रोग्राम को ज्वाइन करना चाहते हैं तो आप अपने माता-पिता किसी के नाम से और उनका डॉक्यूमेंट इस्तेमाल करके ऑफिलेट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं।

5. क्या Affilate लिंक के साथ एडसेंस के एड का इस्तेमाल कर सकते है।

जी हां अगर आप अपने ब्लॉग पर एफिलिएट लिंक का इस्तेमाल करते हैं। तो साथ में आप गूगल ऐडसेंस के ऐड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको कोई फर्क नहीं पड़ता है। लेकिन आपको बता दें अगर आपके ब्लॉग का टारगेट एफिलिएट मार्केटिंग है तो आप ऐडसेंस के ऐड का यूज ना करें तो ही बेहतर होगा। क्योकि ऐसा भी हो सकता है। कि यूजर ऑफिलेट लिंक पर क्लिक करने की बजाय एड पर क्लिक करके खरीदारी कर ले।

6. क्या Affilate Program ज्वाइन करने का कोई फीस लगता है।

इस सवाल का जवाब है नहीं। आपको बता दें ऑफिलेट प्रोग्राम को ज्वाइन करने का कोई भी फीस नहीं लगता है। यह बिल्कुल ही फ्री ऑफ़ कॉस्ट होता है।

7. Affilate Program के लिए क्या क्या चाहिए।

नाम

मोबाइल नंबर

ईमेल आईडी

पैनकार्ड

ब्लॉग/वेबसाइट का नाम

पेमेंट डिटेल्स इत्यादि।

8. Best Affilate Marketing वेबसाइट कौन है।

Amazon

Flipkart

Snapdeal

Godaddy

Commision Junction

Hostgator

Ebay etc.

उम्मीद करता हूं यह अटकल पढ़कर आपको समझ में आ गया होगा। कि Affilate Marketing kya hai। अगर आपका इससे जुड़ा कोई और सवाल है। तो आप उसे नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here