सभी मोबाइल फोन में Aeroplane Mode क्यों होता हैं?

Aeroplane mode kya hai

आज के समय में लगभग सभी के पास मोबाइल फोन है चाहे वह स्मार्टफोन हो या कीपैड। बहुत कम लोग ऐसे हैं जिनके पास फोन ना हो मोबाइल फोन में बहुत से ऐसे फीचर होते हैं जिनके बारे में लोगों को भनक तक नहीं होती है।

तो आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं एक ऐसे फीचर के बारे में जो चाहे वह स्मार्टफोन हो या कीपैड दोनों में होता है लोग उसका इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन उनको इसके बारे में या इसके जरुरत के बारे में नहीं जानते हैं।

जी हां हम बात करने वाले हैं फ्लाइट मोड का यह कीपैड फोन हो या स्मार्टफोन दोनों में होता है बहुत से लोग फ्लाइट मोड का इस्तेमाल बैटरी सेव के लिए भी करते हैं।

तो चलिए आपको आगे बताते हैं कि सभी फोन में फ्लाइट मोड क्यों होता है मोबाइल के फ्लाइट मोड का उपयोग तब होता है जब आप हवाई जहाज से यात्रा करते हैं अगर आप हवाई जहाज पर यात्रा किए होंगे या सुने होंगे तो आपको पता होगा कि जब हवाई जहाज चलने वाली होती है।

तब सभी को अपना फोन फ्लाइट मोड में लगाने के लिए बोला जाता है ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप हवाई सफर कर रहे होते हैं तो आप जिस ऑपरेटर का SIM यूज करते हैं उसका ऊपर आपको नेटवर्क सही नहीं आता है क्योंकि इतनी ऊंचाई पर मोबाइल का जो टावर है वह आपको अच्छी नेटवर्क नहीं दे पाता है।

तो इसलिए आपका फोन सिग्नल को बूस्ट करता है और नेटवर्क से कनेक्ट करने की कोशिश करता है जिससे आप को थोड़ा बहुत नेटवर्क मिल सके। इसके लिए आपका फ़ोन नेटवर्क सिग्नल को बूस्ट करता है जिसमें ट्रांसमिशन सिग्नल इस्तेमाल होता है इस ट्रांसमिशन सिग्नल के कारण से ही एरोप्लेन के सेंसर और नेविगेशन सिस्टम में दिक्कत होता है।

जिससे पायलट को विमान चलाने में दिक्कत होता है अगर पायलट को दिक्कत आए तो कुछ दुर्घटना भी हो सकती है इसलिए सभी को प्लेन में फोन को फ्लाइट मोड में रखने के लिए बोला जाता है।

अगर एक दो लोग नहीं ऐसा करते हैं वह अपना फोन फ्लाइट मोड में करना भूल जाते हैं तो कोई बात नहीं उससे ज्यादा दिक्कत नहीं होती है लेकिन जहां तक हो सके आपको फ्लाइट मोड में रखना चाहिए। ताकि आप सुरक्षित रहे। तो इसलिए फोन में फ्लाइट मोड दिया जाता है

इसके अलावा आप फ्लाइट मोड का इस्तेमाल तब कर सकते हैं जब आप मीटिंग में हो या किसी ऐसे जगह जहां फोन यूज करना बैन हो तो आप वहां अपने फोन को फ्लाइट मोड में रख सकते हैं फ्लाइट मोड ऑन होते ही आपके फोन की सभी नेटवर्क सेवाएं बंद हो जाएंगी जिससे आपको कोई कॉल करके डिस्टर्ब भी नहीं कर सकता है।

इसके अलावा फ्लाइट मोड का यूज़ बैटरी सेव करने के लिए आप कर सकते हैं अगर आपको फोन यूज ना करना हो तो आप फोन को फ्लाइट मोड में रख सकते हैं इससे बैटरी ज्यादा देर तक चलती है।

अगर आप फ्लाइट मोड ऑन करके फोन चार्ज करते हैं तो आप का चार्ज आपका फोन जल्दी चार्ज होता है। लैपटॉप के लिए भी फ्लाइट मोड का इस्तेमाल ज्यादातर बैटरी सेव के लिए किया जाता है तो यह रहे आपके फोन में फ्लाइट मोड फीचर होने के कुछ कारण।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *