अगर आप यह जानना चाहते हैं कि Adsense Auto Ad kya hota hai। यह कैसे काम करता है। और इसका इस्तेमाल आप कैसे कर सकते हैं। तो आप सही जगह है। इस आर्टिकल में हम आपको पूरे बेसिक से इसके बारे में बताने वाले हैं। तो चलिए अब ज्यादा समय ना बर्बाद करते हुए शुरू करते हैं और आपको बताते ही सभी चीजों के बारे में-

Adsense Auto Ad kya hai:-

हर ऐडसेंस यूज़र हमेशा यही कोशिश करते हैं कि वह नए-नए प्रयास करके अपना अपने ऐडसेंस अकाउंट से ज्यादा कमाई कर सके। एडसेंस में Auto Ad का फीचर पहले नहीं था। अभी कुछ साल पहले आया है। इस फीचर ने ऐडसेंस यूजर को परेशानियों को भी काफी हद तक दूर कर दिया है।

इन्हें भी पढ़े-

Native Ad क्या होता है। कैसे बनाये

अगर आप अपने ऐडसेंस में Auto Ad का फीचर यूज़ कर रहा है तो आपको परेशान होने की जरूरत नही है। सभी काम गूगल एडसेंस खुद करेगा की- कौन सा Ad कहां रखना है। अगर आप ऑटो एड फीचर यूज़ कर रहे हैं तो पूरी जिम्मेदारी गूगल की बनती है। की Ad प्लेसमेंट कैसे रहेगा। वो आपके साइट के लेआउट के हिसाब से ऐड दिखाता है।

जब ऐडसेंस में ऑटो एड का अपडेट नहीं था या जो लोग ऑटो एड का यूज नहीं करते हैं उनके साइट पर सही जगह पर एड दिखाने के लिए बहुत से समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कोन सा विज्ञापन आपको कहां लगाना है। किस जगह लगाना है जिससे साइट देखने में अट्रैक्टिव हो। जिससे ऐड पर क्लिक आये इत्यादि जैसी समस्याएं।

अगर आप ऑटो एड फीचर का यूज कर रहे है तो आपकी यह सभी समस्याएं ऐडसेंस खुद ही हैंडल करता है। और कौन सा एड कहां पर रखना है कौन सा एड दिखना है।

काम कैसे करता है:-

ऐडसेंस के ऑटो एड फीचर में आपको कई तरह के ऐड मिलते हैं जैसे- टेक्स्ट एड, डिस्प्ले एड, इन फीड एड, इन आर्टिकल एड, मैच कंटेंट एड, एंकर एड और विग्नेट एड।

एडसेंस ऑटो एड के लिए मशीनरी टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है जो निम्न बातों पर भी ध्यान देता है-

– ऐडसेंस पहले आपके पेज स्ट्रक्चर को समझता है। फिर उसके बाद उसके हिसाब से आपके साइट पर विज्ञापन दिखाता है। जो कि आपके साइट पर एकदम फिट बैठता है।

– ऐडसेंस पहले आप के कंटेंट को देखता है कि आपका कंटेंट किससे रिलेटेड है। और फिर आपके कंटेंट के हिसाब से और उससे रिलेटेड एंड दिखाता है।

Auto Ad के फायदे:-

चलिए अब आपको बताते हैं कि अगर आप अपने ऐडसेंस में ऑटो एड का यूज करेंगे तो आपको क्या क्या फायदा होने वाला है।

– एडसेंस के ऑटो एड में आपके कंटेंट के हिसाब से सबसे बेस्ट जगह पर एड दिखाया जाता है। जो आपके लिए करना आसान नहीं होता है।

– एडसेंस ऑटो एड उस जगह पर ऐड दिखाता है। जहां जरूरत होती है इससे आपके क्लिक मिलते हैं और आपकी कमाई भी बढ़ती है।

– एडसेंस के ऑटो एड का सबसे बड़ा फायदा कि इसे यूज करना बहुत आसान है। इसके लिए आपको ना किसी सेटअप की जरूरत है। और ना ही परेशान होने की जरूरत है।

Auto Ad का Use कैसे करे:-

चलिये अब आपको बताते हैं कि आप अपने ऐडसेंस अकाउंट में ऑटो एड के फीचर का यूज कैसे कर सकते हैं।

सबसे पहले आप अपना ऐडसेंस अकाउंट ओपन कर ले। उसके बाद My Ad सेक्शन पर जाएं। उसके बाद Auto Ad ऑप्शन पर क्लिक करें।

उसके बाद Get Started ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब इसके बाद आपको एक पेज मिलेगा। इसमें Auto Ad में आने वाले सभी ऐड दिये रहेंगे।

आप इन सभी को एक-एक करके सिलेक्ट कर ले और Save ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

उसके बाद अब आपको ऐड कोड मिलेगा उसे कॉपी कर ले और उसे अपने साइट के <head> सेक्शन पर जाकर उसे पेस्ट कर दे।

कोड को पेस्ट करने के 10-20 मिनट बाद आपके साइड पर ऑटो एड का Ad दिखना शुरू हो जाएगा।

तो इस तरह से आप अपने साइट पर ऐडसेंस के Auto Ad का इस्तेमाल कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूं। इस आर्टिकल की मदद से एडसेंस के Auto Ad के बारे में सभी जानकारी आपको मिल गई होगी। अगर आपकी इससे रिलेटेड कोई और समस्या है तो आप उसे नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here