Adsense Account kaise banaye

पिछले आर्टिकल में हमने आपको गूगल ऐडसेंस के बारे में बताया था। इस आर्टिकल में बताएंगे कि आपको बताएंगे कि एडसेंस अकाउंट कैसे बनाना है। और अपने साइट पर गूगल ऐडसेंस के ऐड दिखाने के लिए फॉर्म कैसे अप्लाई करना है। तो चलिए बताते हैं स्टेप बाय स्टेप।

सबसे पहले आपको Google के गूगल ऐडसेंस के वेबसाइट पर जाना है। यहां को नीचे के इमेज की तरह इंटरफ़ेस दिखेगा। यहां आपको Sign Up Now ऑप्शन पर क्लिक करना है।

उसके बाद आपको नीचे दिए गए इमेज की तरह इंटरफ़ेस मिलेगा। यहां आपको सबसे पहले अपने वेबसाइट का URL डालना है। उसके बाद नीचे आप को ईमेल ऐड्रेस भरना है, उसके बाद नीचे आपको एडसेंस के इनफॉरमेशन पाने के लिए Yes या No पर क्लिक करके Save & Continue ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अगले स्टेप में आपको यहां country सेलेक्ट करना है। country सेलेक्ट करने के बाद आपको इसके Terms & condition को read कर लेना है। उसके बाद आपको I Agree पर क्लिक करके create account ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अगले इंटरफेस में आपको पॉप दिखेगा। इसे नेक्स्ट करने के बाद गेट स्टार्ट पर क्लिक करें।

उसके बाद अगले स्टेप में आपको पेमेंट एड्रेस और कस्टमर इनफॉरमेशन इन सभी चीजों को देख लेना है कि यह सब सही है या नहीं। क्योंकि इसे आपको गलत नहीं भरना है नहीं तो आगे आपको दिक्कत हो सकती है।

अगले स्टेप में ऐडसेंस को साइट से एडसेंस अकाउंट कनेक्ट करने के लिए कोड मिलेगा। इसे आपको कापी करना है। कापी कर लेने के बाद इस कोड को आपको अपने साइट के HTML के <head> सेक्शन के नीचे पेस्ट करना है। पेस्ट करने के बाद I pasted the code ऑप्शन पर क्लिक करके Done ऑप्शन पर क्लिक करना है।

उसके बाद आपको नीचे के इमेज की तरह इंटरफ़ेस दिखेगा। यहां आपको लिखा मिलेगा। आपका ऐडसेंस अकाउंट एक्टिवेट होने में लगभग 1 दिन लग सकता है। कुछ केसेस में इससे भी ज्यादा समय लग सकता है।

यहां अगर आप Menu चेक करेंगे तो आपको इसमें Home के अलावा कोई ऑप्शन अभी ओपन नहीं मिलेगा। अकाउंट एक्टिवेट हो जाने के बाद आपका सभी ऑप्शन अवेलेबल होगा।

साइट को चेक करने के बाद आपको ऐडसेंस की तरफ से एक ईमेल एड्रेस पर मेल मिलेगा। उसमें आपको बताया जाएगा कि आपके साइट पर गूगल ऐडसेंस Approve हुआ है या नहीं। अगर आपका साइट ऐडसेंस अप्रूवल लायक होगा। तो अप्रूवल मिल जाएगा। अगर नहीं है तो नहीं मिलेगा। अगर नही होगा तो इसमें आपको कारण भी बताया जाएगा कि आपका ऐडसेंस Approve क्यों नहीं हुआ।

इन्हें भी पढ़े-

Adsense जैसे 10 अन्य Ad network

Google Admob क्या है।

अगले आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आपको साइट पर क्या-क्या कर लेना। तब आपको ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना है। जिससे आपका गूगल ऐडसेंस अकाउंट जल्द से जल्द Approve हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here