12th ke bad kya kare

एक स्टूडेंट के लिए करियर के बारे में डिसीजन लेना बहुत बड़ा काम होता है। एक अच्छे करियर के लिए एक उचित एवं सही निर्णय लेना बहुत जरूरी होता है। आज के इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि 12th ke bad kya kare जिसे आप जानकर आसानी से 12वीं के बाद उस फील्ड में जाकर अपना करियर वहां बना सकते हैं।

आपको बता दें दसवीं तक तो सभी स्टूडेंट को एक ही सब्जेक्ट दिया जाता है सभी जगह एक ही चीजें पढ़ाई जाती हैं पर जैसे ही आप 10वीं पास कर लेते हैं तो आपको तीन स्ट्रीम मिल जाते हैं। आर्ट, साइंस और कॉमर्स का। अब आपको इन तीनो स्ट्रीम में से कोई स्टीम लेकर उसकी पढ़ाई करना होता है।

जैसे आप 12वीं पास कर लेते हैं तब आप सोचते हैं कि 12वीं के बाद क्या करे। जिन लोगों के घरों में कोई बड़ा व्यक्ति होता है जो पढ़ा लिखा होता है वह लोग तो उनसे इस बारे में जानकारी ले लेते हैं कि 12वीं के बाद क्या करें पर जिन लोगों को ऐसी सहायता नहीं मिल पाती है उनको मैं यहां पर बताऊंगा कि वह 12वीं के बाद क्या कर सकते है।

आपको बता दें आप 12वीं में जिस स्ट्रीम से पढ़ाई किये है चाहे वह आर्ट, साइंस या कामर्स हो। अगर आप आर्ट स्ट्रीम से 12वीं की पढ़ाई किए हैं तो उसके बाद क्या कर सकते हैं या साइंस और कार्मस से किये है तो आप 12वीं के बाद क्या क्या कर सकते हैं।

आइए सबसे पहले जानते हैं कि अगर आप 12वीं आर्ट स्ट्रीम से पास किये है। तो आप 12वीं के बाद क्या कर सकते हैं-

BA करे।

अगर आप 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम से किए हैं और आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं तो आप BA कर सकते हैं जिसका पूरा नाम बैचलर ऑफ आर्ट है यानी कि आप आर्ट से बैचलर डिग्री ले सकते हैं। इसके बाद आप जॉब के लिए अप्लाई करके किसी कंपनी में जॉब कर सकते हैं।

Law की पढ़ायी करे।

12वीं आर्ट स्ट्रीम से करने के बाद अगर आप वकील (एडवोकेट) बनना चाहते हैं या फिर law फील्ड में जाना चाहते हैं तो आपको 12वीं के बाद law की पढ़ाई करनी होगी।

मास कम्युनिकेशन & जर्नलिस्म करे।

12वीं करने के बाद अगर आप न्यूज़ रिपोर्टर या मीडिया से जुड़े हुए फील्ड में जाना चाहते हैं। तो आप 12वीं के बाद मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिस्म की पढ़ाई कर सकते हैं।

गवर्मेन्ट एग्जाम दे।

अगर आप 12वीं पास कर लिए हैं और आगे की पढ़ाई नहीं करना चाहते हैं तो आपको 12वीं के बाद SSC जैसे चीजों के एग्जाम देकर एक अच्छा सा जा पा सकते हैं।

आइए अब आपको बताते हैं कि अगर आप कॉमर्स स्ट्रीम से 12वीं की पढ़ाई किए हैं तो आप 12वीं के बाद क्या क्या कर सकते हैं-

B.Com करे।

अगर आप 12वीं की पढ़ाई कामर्स स्ट्रीम से किए हैं और आगे पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं तो आप B.Com कर सकते हैं। इसका पूरा नाम बैचलर ऑफ कॉमर्स है। बीकॉम करने के बाद आप किसी अच्छे जगह पर जाब पा सकते हैं।

बैंकिग एंड इंश्योरेंस करे।

12वीं की पढ़ाई कॉमर्स करने के बाद (BBI) बैचलर ऑफ कॉमर्स इन बैंकिंग एंड इंश्योरेंस कोर्स कर सकते हैं इसमें आपको बैंक और इंसुरेंस से जुड़ी जानकारियों के बारे में बताया जाता है। जिससे आप बैंक में जॉब पा सकते हैं।

CA करे।

अगर आप 12वीं की पढ़ाई कॉमर्स से किये है तो आप CA के रूप में अपना करियर बना सकते हैं। यह काफी फेमस जॉब होता है। कॉमर्स से पढ़ाई करने वाले ज्यादातर स्टूडेंट का टारगेट CA बनना ही होता है।

BBA करे।

12वीं करने के बाद अगर आप बिजनेस के फील्ड में जैसे कि बिजनेस कैसे किया जाए और भी बिजनेस से जुड़ी जानकारियों को जानना चाहते हैं तो आप 12वीं के बाद BBA कर सकते हैं।

बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज करे।

12वीं कॉमर्स स्ट्रीम से पास करने के बाद आप (BMS) बैचलर आफ मैनेजमेंट स्टडीज की पढ़ाई कर सकते हैं और बड़ी-बड़ी कंपनियों में अच्छा जा पा सकते हैं।

गवर्मेन्ट एग्जाम दे।

अगर आप 12वीं कॉमर्स स्ट्रीम से पास किए हैं और अगर आगे पढ़ाई जारी नहीं रखना चाहते हैं तो आपको 12वीं के बाद SSC, IBPS जैसे एग्जाम देने चाहिए इन एग्जाम को क्वालीफाई करके आप एक अच्छा जॉब पा सकते हैं।

आइए अब आपको बताते हैं कि अगर अब 12वीं की पढ़ाई साइंस स्ट्रीम से किये है। तो 12वीं के बाद आप क्या-क्या कर सकते हैं-

B.tech करे।

अगर आप 12वीं साइंस स्ट्रीम से किए हैं और आप कंप्यूटर इंजीनियर, सिविल इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियर जैसे इंजीनियर बनना चाहते हैं। तो आप 12वीं के बाद बीटेक कर सकते हैं इसके लिए कई तरह के एंट्रेंस एग्जाम होते हैं और डायरेक्ट भी बी टेक में एडमिशन मिलता है।

PMT करे।

अगर आप 12वीं की पढ़ाई साइंस से किए हैं और 12वीं में आपने बायोलॉजी सब्जेक्ट लिया था तो आप 12वीं के बाद पीएमटी (प्री मेडिकल टेस्ट ) का एग्जाम क्लियर करके इसकी पढ़ाई करके डॉक्टर के रूप में अपना करियर बना सकते हैं।

Bsc करे।

अगर आप 12वीं की पढ़ाई साइंस स्ट्रीम से किए हैं और आगे पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं तो आप Bsc कर सकते हैं जिसका पूरा नाम बैचलर आफ साइंस है। यह एक ग्रेजुएशन डिग्री है बीएससी कंप्लीट करने के बाद आप एक अच्छा सा जॉब पा सकते हैं।

NDA करे।

अगर आप 12वीं की पढ़ाई साइंस स्ट्रीम से किए हैं और आप नेवी, आर्मी और एयरफोर्स जैसे जॉब को पाना चाहते हैं तो आप 12वीं के बाद NDA कर सकते हैं।

गवर्मेन्ट एग्जाम दे।

अगर आप 12वीं की पढ़ाई साइंस स्ट्रीम से किए हैं और आगे पढ़ाई नहीं करना चाहते हैं तो आप SSC जैसे एग्जाम को देकर एक अच्छा सा सरकारी नौकरी पा सकते हैं।

उम्मीद करता हूं कि आज का यह आर्टिकल पढ़कर आपको 12th ke bad kya kare के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपका इससे संबंधित कोई और समस्या है। तो आप उसे कमेंट में पूछ सकते हैं।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here