10th ke bad kya kare
10th ke bad kya kare

एक स्टूडेंट को अपने करियर के लिए उचित निर्णय लेना काफी अहम होता है। क्योंकि अगर आप करियर के लिए एक गलत फैसला ले लेते हैं तो आगे आपको बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके बजाय अगर आप अपने करियर के लिए उचित निर्णय लेते हैं तो आपके लिए काफी फायदेमंद होता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की 10th ke bad kya kare जिसके बारे में जानने के बाद आप दसवीं पास करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए एक उचित निर्णय ले सकते हैं। की 10वीं के बाद क्या करे।

आपको बता दें दसवीं तक सभी स्कूल में सभी बच्चे को एक ही सब्जेक्ट पढ़ाया जाता है। पर जैसे आप 10वीं पास कर लेते हैं तो आगे आपके लिए यानि की 11वीं में कई स्ट्रीम मिल जाते हैं जैसे कि आर्ट, कॉमर्स और साइंस। इन सभी स्ट्रीम में से कोई एक स्टीम को लेकर आपको इसकी पढ़ाई करनी होती है और उसमें अपना करियर बनाना होता है।

तो चलिए अब जानते है कि 10वीं के बाद क्या करे जिससे आगे आपका करियर अच्छा हो।

आइए सबसे पहले जानते हैं कि दसवीं के बाद की पढ़ाई आपको आर्ट स्ट्रीम से क्यों करना चाहिए।

10th के बाद आर्ट सब्जेक्ट क्यों ले।

दसवीं पास करने के बाद आपको सबसे पहला सब्जेक्ट मिलता है आर्ट का। आर्ट सब्जेक्ट को अन्य दोनों सब्जेक्ट से आसान माना जाता है। यह सब्जेक्ट अधिकतर वही बच्चे लेते हैं जिनकी पढ़ाई थोड़ी कमजोर होती है। और वह बोर्ड एग्जाम में थोड़ी कम मार्क्स लाये होते हैं। बहुत से लोगों के मन में ऐसा भी भ्रम होता है कि दसवीं के बाद आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई करने के बाद कोई स्कोप नहीं होता है।

पर ऐसा नहीं है अगर आप आर्ट से पढ़ाई को अच्छे तरीके से किये है। तो आगे आप वकील, जज और अच्छे पॉलीटिशियन बन सकते हैं इसके अलावा आर्ट से पढ़ाई करने के बाद आप एक अच्छे प्रोफेसर और प्रशासनिक सेवा में भी अपना करियर बना सकते हैं।

आइए अब आपको बताते हैं कि अगर आप दसवीं के बाद की पढ़ाई आर्ट स्ट्रीम से करते हैं तो आपको कौन-कौन से सब्जेक्ट मिल सकते हैं-

– History

– English

– Geography

– Psychology

– Political science

– Economics

– Sanskriti

– Sociology

– Philosophy

आइए अब आपको बताते हैं कि दसवीं के बाद की पढ़ाई आपको कमर्स स्ट्रीम से क्यों करनी चाहिए।

10th के बाद कॉमर्स सब्जेक्ट क्यों ले।

अगर बात करें कॉमर्स स्ट्रीम की तो यह आर्ट सब्जेक्ट से थोड़ा कठिन होता है। यह सब्जेक्ट वह बच्चे लेते हैं जिनका मन पढ़ाई में थोड़ा बहुत लगता है। कॉमर्स की पढ़ाई करने के बाद काफी अच्छे-अच्छे स्कोप होते हैं। कॉमर्स से पढ़ाई करने के बाद आप CA बन सकते हैं। इसके अलावा आप बैंक में बैंक मैनेजर और अकाउंटेंट जैसे जॉब पा सकते हैं।

कॉमर्स से पढ़ाई करने के बाद आप बिजनेस के बारे में भी सीख सकते हैं। और एक अच्छा बिज़नेसमैन बन सकते है। अगर आप इसकी पढ़ाई पूरी लगन के साथ करेंगे तो।

आइए अब आपको बताते हैं अगर आप दसवीं के बाद कॉमर्स स्ट्रीम को लेते हैं तो आपको कौन कौन सा सब्जेक्ट मिल सकता है-

– Accountancy

– Economics

– Business Studies

– Mathematics

– English

आइए अब आपको बताते हैं कि दसवीं के बाद आपको साइंस स्ट्रीम पढ़ाई क्यों लेना चाहिए

10th के बाद साइंस सब्जेक्ट क्यों ले।

अगर बात करें तीसरे स्ट्रीम की तो वह स्ट्रीम है साइंस का। साइंस सब्जेक्ट काफी हार्ड होता है यह वही बच्चे लेते हैं जो होशियार होते हैं और उनका मन पढ़ाई में लगता है। दसवीं के बाद की पढ़ाई साइंस स्ट्रीम से करने के बाद आपको इसमें बहुत स्कोप मिल जाते हैं। अगर आपको आगे डॉक्टर, इंजीनियर और साइंटिस्ट बनना है तो आज दसवीं के बाद साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई कर सकते हैं।

आपको बता दें कि साइंस में आपको दो तरह के सब्जेक्ट मिलते हैं। एक मेडिकल और एक नान मेडिकल।

मेडिकल सब्जेक्ट उन स्टूडेंट के लिए होता है जो एक अच्छा डॉक्टर बनना चाहते हैं इस सब्जेक्ट में आपको बायोलॉजी मिलता है। जबकि नान मेडिकल सब्जेक्ट उन बच्चों के लिए होता है जो आगे इंजीनियर या फिर साइंटिस्ट बनना चाहते हैं इस सब्जेक्ट में आपको बायोलॉजी के जगह गणित की पढ़ाई करनी होती है।

आइए अब आपको बताते हैं कि अगर आप दसवीं के बाद की पढ़ाई साइंस स्ट्रीम से करते हैं तो आपको इनमें से कौन कौन सा सब्जेक्ट पढ़ने को मिल सकता है-

– Physics

– Chemistry

– Biology

– Mathematics

– Computer science

– English

– Biotechnology

यह तो जानकारी थी कि आप 10वीं के बाद किस सब्जेक्ट की पढ़ाई करे। अब आपको हम यहां बताने चल रहे हैं उन डिप्लोमा कोर्सेज के बारे में जो आप दसवीं पास करने के बाद कर सकते हैं।

10th के बाद डिप्लोमा कोर्स करे।

अगर आप दसवीं पास करने के बाद कोई प्रोफेशनल कोर्स करना चाहते हैं। तो आप डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इसके बाद आपको एक अच्छा जॉब भी मिल जाता है। डिप्लोमा कोर्स कराने वाले बहुत से इंस्टिट्यूट उपलब्ध है। आप उनमे से किसी भी इंस्टिट्यूट में जाकर डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।

चलिए आइए अब आपको उन डिप्लोमा कोर्सेज के बारे में बता देते हैं जो आप दसवीं के बाद कर सकते है।

Politechnic करे।

दसवीं के बाद डिप्लोमा कोर्स करने के लिए पॉलिटेक्निक एक अच्छा ऑप्शन है। आप इसमें कंप्यूटर हार्डवेयर, ऑटोमोबाइल्स, इलेक्ट्रिक इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियर, फैशन डिजाइनिंग इत्यादि जैसे सब्जेक्ट को लेकर डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। डिप्लोमा कोर्स करने के बाद जॉब मिलने की संभावना ज्यादा हो जाती है।

ITI करे।

पॉलिटेक्निक के अलावा एक और डिप्लोमा कोर्स ITI है जो आप दसवीं के बाद कर सकते हैं। आईटीआई का फुल फॉर्म इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट है। यह कोर्स करने के बाद जॉब मिलने की संभावना ज्यादा हो जाती है। इस कोर्स में स्टूडेंट को जॉब के लिए तैयार किया जाता है। इसमें आपको कहीं ट्रेड मिल जाते हैं जिनको लेकर आप आईटीआई कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूं कि यह आर्टिकल पढ़कर आपको 10th ke bad kya kare के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी अगर आपका इससे संबंधित कोई और समस्या है तो आप उसे कमेंट में पूछ सकते हैं।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here