10th ke bad kya kare

10th Ke Baad Kya Kare (10वीं के बाद क्या करे।) पूरी जानकारी।

10th ke baad kya Kare

एक स्टूडेंट को अपने करियर के लिए उचित निर्णय लेना काफी अहम होता है। क्योंकि अगर आप करियर के लिए एक गलत फैसला ले लेते हैं तो आगे आपको बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके बजाय अगर आप अपने करियर के लिए उचित निर्णय लेते हैं तो आगे आपके लिए यह काफी फायदेमंद होता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की 10th ke baad kya kare, 10वीं के बाद क्या करे।, What to do after 10th in hindi, 10th ke baad kya kare in hindi क्योकि काफी स्टूडेंट इस सवाल में कंफ्यूज रहते है। जिसके बारे में जानने के बाद आप दसवीं पास करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए एक उचित निर्णय ले सकते हैं।

आपको बता दें दसवीं तक सभी स्कूल में सभी बच्चे को एक ही सब्जेक्ट पढ़ाया जाता है। पर जैसे आप 10वीं पास कर लेते हैं तो आगे आपके लिए यानि की 11वीं में कई स्ट्रीम मिल जाते हैं जैसे कि आर्ट, कॉमर्स और साइंस। इन सभी स्ट्रीम में से कोई एक स्टीम को लेकर आपको इसकी पढ़ाई करनी होती है और उसमें अपना करियर बनाना होता है। लेकिन बहुत से स्टूडेंट यही कंफ्यूज हो जाते है। कि आगे 10वीं के बाद कौन सा स्ट्रीम ले।

इस लेख में हम आपको इन तीनो स्ट्रीम के कोर्सेज और इन स्ट्रीम में करियर स्कोप के बारे में भी बताएँगे। जिन्हें जानने के बाद आप 10th के बाद आपको कौन सा स्ट्रीम लेना चाहिए। इसका निर्णय आप बहुत आसानी से कर सकते है। और साथ में कुछ अन्य कोर्स और जॉब के बारे भी बताएँगे। जिन्हें आप 10th के बाद कर सकते है।

तो चलिए अब जानते है कि 10वीं के बाद क्या करे जिससे आगे आपका करियर अच्छा हो।

आइए सबसे पहले जानते हैं कि दसवीं के बाद की पढ़ाई आपको आर्ट स्ट्रीम से कब और क्यों करना चाहिए।

10th के बाद आर्ट स्ट्रीम कब और क्यों ले।

दसवीं पास करने के बाद आपको सबसे पहला stream मिलता है। आर्ट का। आर्ट सब्जेक्ट को अन्य दोनों स्ट्रीम से आसान माना जाता है। यह सब्जेक्ट अधिकतर वही बच्चे लेते हैं जिनकी पढ़ाई थोड़ी कमजोर होती है। और वह बोर्ड एग्जाम में थोड़ी कम मार्क्स लाये होते हैं। अगर आपका पढ़ायी में ज्यादा मन नही लगता है। तो आप 10वीं के बाद आर्ट स्ट्रीम ले सकते है। बहुत से लोगों के मन में ऐसा भी भ्रम होता है कि दसवीं के बाद आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई करने के बाद कोई स्कोप नहीं होता है।

पर ऐसा नहीं है अगर आप आर्ट से पढ़ाई को अच्छे तरीके से किये है। तो आगे आप आईएएस, आईपीएस, वकील, जज और अच्छे पॉलीटिशियन बन सकते हैं। इसके अलावा आर्ट से पढ़ाई करने के बाद आप एक अच्छे प्रोफेसर और टीचर के रूप में भी अपना करियर बना सकते हैं।

आइए अब आपको बताते हैं कि अगर आप दसवीं के बाद की पढ़ाई आर्ट स्ट्रीम से करते हैं तो आपको कौन-कौन से सब्जेक्ट मिल सकते हैं-

– History

– English

– Geography

– Psychology

– Political science

– Economics

– Sanskrit

– Psycology

– Fine Art

– Physical Education

– Literature

– Urdu

– Sociology

– Philosophy
इत्यादि।

इसे भी पढ़े- Bsc kya hai

Promo Code kya hai

ये तो जानकारी थी। अगर आप आर्ट स्ट्रीम लेते है। तो आपको कौन कौन सा सब्जेक्ट मिलेगा। आइये अब आपको बताते है। अगर आप आर्ट स्ट्रीम से पढ़ायी करते है। तो आपके लिए आगे क्या क्या कैरियर स्कोप रहेगा।

10th Art Stream ke bad Career Scope

Civil Services
Economist
Geographer
Historian
Library Manager
Political Sc
Psychology
Sociology
Social Services
Linguistics
Mass Communication/ Media
Philosophy
Writer
Hospitality Industry
Teaching
Law
Travel & Turism Industry
Fashion designing
इत्यादि।

आइए अब आपको बताते हैं कि दसवीं के बाद की पढ़ाई आपको कमर्स स्ट्रीम से कब और क्यों करनी चाहिए।

10th के बाद कॉमर्स स्ट्रीम कब और क्यों ले।

अगर बात करें। कॉमर्स स्ट्रीम की तो यह आर्ट सब्जेक्ट से थोड़ा कठिन होता है। यह सब्जेक्ट वह बच्चे लेते हैं जिनका मन पढ़ाई में थोड़ा बहुत लगता है। अगर आपका मन थोड़ा बहुत पढ़ायी में लगता है। और आगे एक अच्छा खासा जॉब चाहते है। तो आप 10th के बाद कॉमर्स स्ट्रीम में जा सकते है। कॉमर्स की पढ़ाई करने के बाद काफी अच्छे-अच्छे जॉब स्कोप मिलते हैं। कॉमर्स से पढ़ाई करने के बाद आप CA बन सकते हैं। इसके अलावा आप बैंक मैनेजर और अकाउंटेंट जैसे जॉब पा सकते हैं। जो स्टूडेंट बैंकिंग फिल्ड में जाना चाहते है। उनके लिए कॉमर्स बेस्ट ऑप्शन होता है।

कॉमर्स से पढ़ाई करने के बाद आप बिजनेस के बारे में भी सीख सकते हैं। और एक अच्छा बिज़नेसमैन बन सकते है। यह तभी पॉसिबल है। जब आप इसकी पढ़ाई पूरी लगन के साथ करेंगे।

आइए अब आपको बताते हैं अगर आप दसवीं के बाद कॉमर्स स्ट्रीम को लेते हैं तो आपको कौन कौन सा सब्जेक्ट मिल सकता है-

– Accountancy

– Economics

– Business Studies

– Mathematics

– English

– Information Practices

– Statics

इसे भी पढ़े- 12th ke baad kya kare

IIT kya hai

ये तो जानकारी थी। अगर आप 10वीं के बाद कॉमर्स स्ट्रीम लेते है। तो आपको कौन सा सब्जेक्ट मिलेगा। आइये अब आपको बताते है। अगर आप 10वीं के बाद कॉमर्स स्ट्रीम लेते है। तो आपके लिए क्या क्या कैरियर स्कोप होंगे।

10th Commerce Stream ke Bad Career Scope

Banking
Entrepreneur
Management
Marketing
Business Administration
Charted Accountant
Insurance
Company Secretaryship
Law
Financial Analyst
Marketing Research
Human Resource Management
Media
Income Tax
Marketing Manager
Forensic Accounting
इत्यादि।

आइए अब आपको बताते हैं कि दसवीं के बाद आपको साइंस स्ट्रीम कब और क्यों लेना चाहिए

10th के बाद साइंस सब्जेक्ट क्यों ले।

अगर बात करें तीसरे स्ट्रीम की तो वह स्ट्रीम है साइंस का। साइंस सब्जेक्ट काफी हार्ड होता है यह वही बच्चे लेते हैं। जो होशियार होते हैं। और उनका मन पढ़ाई में लगता है। दसवीं के बाद की पढ़ाई साइंस स्ट्रीम से करने के बाद आपको इसमें बहुत स्कोप मिल जाते हैं। अगर आपको आगे डॉक्टर, इंजीनियर और साइंटिस्ट बनना है। तो आप दसवीं के बाद साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई कर सकते हैं।

अधिकतर स्टूडेंट के माता पिता का सपना होता है। कि उनका लड़का डॉक्टर या इंजीनियर बने। अगर आपके माता पिता का भी सपना ऐसा है। और आपको लगता है। कि आप यह सपना पूरा कर सकते है। तो आप साइंस स्ट्रीम ले सकते है।

आपको बता दें कि साइंस में आपको दो तरह के सब्जेक्ट मिलते हैं। एक मेडिकल और एक नान मेडिकल।

मेडिकल सब्जेक्ट उन स्टूडेंट के लिए होता है जो एक अच्छा डॉक्टर बनना चाहते हैं इस सब्जेक्ट में आपको बायोलॉजी मिलता है। जबकि नान मेडिकल सब्जेक्ट उन बच्चों के लिए होता है जो आगे इंजीनियर या फिर साइंटिस्ट बनना चाहते हैं इस सब्जेक्ट में आपको बायोलॉजी के जगह गणित की पढ़ाई करनी होती है।

आइए अब आपको बताते हैं कि अगर आप दसवीं के बाद की पढ़ाई साइंस स्ट्रीम से करते हैं तो आपको इनमें से कौन कौन सा सब्जेक्ट पढ़ने को मिल सकता है-

– Physics

– Chemistry

– Biology

– Mathematics

– Computer science

– English

– Biotechnology
इत्यादि।

ये जानकारी थी। अगर आप 10th के बाद साइंस स्ट्रीम लेते है। तो आपको कौन सा सब्जेक्ट मिलेगा। आइये अब आपको बताते है। अगर आप साइंस स्ट्रीम से पढ़ायी करते है। तो आपके लिए कैरियर स्कोप क्या क्या होंगे।

10th Science Stream ke bad Career Scope

Medical
MBBS
BDS
BAMS
BUMS
Nursing
Physiotherapy
Occupational Therapy
Medical Lab Technician

Engineering
Computer Science Engineer
Civil Engineer
Electrical Engineer
Machenical Engineer
Electronics Engineer
Biotechnology Engineer
Electrical Engineer
Aeronautical Engineer
Agriculture Engineer
Petroleum Engineer
Food Technology
Textile Engineer
Chemical Engineer

Other Field
Law
Animation And Multimedia
Fashion Designing
Hotel Management
Mass Communication
Hospitality Management
Marketing Management
Finanace Management
Human resource Managment
Event Management
Charated Accountant
Company Secretary
Pharmacy
इत्यादि।

यह तो जानकारी थी कि 10th Ke baad kya kare आइये अब आपको हम यहां बताने चल रहे हैं। उन डिप्लोमा कोर्सेज के बारे में जो आप दसवीं पास करने के बाद कर सकते हैं।

10th के बाद डिप्लोमा कोर्स करे।

अगर आप दसवीं पास करने के बाद कोई प्रोफेशनल कोर्स करना चाहते हैं। और जल्दी जॉब पाना चाहते है। तो आप डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इसके बाद आपको एक अच्छा जॉब भी मिल जाता है। डिप्लोमा कोर्स कराने वाले बहुत से इंस्टिट्यूट उपलब्ध है। आप उनमे से किसी भी इंस्टिट्यूट में जाकर डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।
Courses
Diploma in Art
Diploma in Printing Technology
Diploma in Plastic Technology
Diploma in Beauty Culture
Diploma in Fashion Designing
इत्यादि।

10वीं के बाद Politechnic करे।

दसवीं के बाद डिप्लोमा कोर्स करने के लिए पॉलिटेक्निक एक अच्छा ऑप्शन है। आप इसमें कंप्यूटर हार्डवेयर, ऑटोमोबाइल्स, इलेक्ट्रिक इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियर, फैशन डिजाइनिंग इत्यादि जैसे सब्जेक्ट को लेकर डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। डिप्लोमा कोर्स करने के बाद जॉब मिलने की संभावना ज्यादा हो जाती है। यह 2-3 साल का कोर्स होता है। जिसमे 4-6 सेमेस्टर होते है। नीचे आपको पॉलिटेक्निक के कुछ कोर्स के बारे में बता दे रहे है।

Polytechnic Courses
Medical Engineering
Electrical Engineering
Civil Engineering
Chemical Engineering
IT Engineering
Agriculture Engineering
Power Engineering
Production Engineering
Automobile Engineering
इत्यादि।
ज्यादा जानकारी के लिए इसे पढ़े – Polytechnic kya hai

10th के बाद ITI करे।

पॉलिटेक्निक के अलावा एक और डिप्लोमा कोर्स ITI है जो आप दसवीं के बाद कर सकते हैं। आईटीआई का फुल फॉर्म इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट है। यह कोर्स करने के बाद जॉब मिलने की संभावना ज्यादा हो जाती है। इस कोर्स में स्टूडेंट को जॉब के लिए तैयार किया जाता है। यह 6 महीने से 2 साल तक ले कोर्स होता है। इसमें आपको कई ट्रेड मिल जाते हैं जिनको लेकर आप आईटीआई कर सकते हैं।

ITI ke Trade
Electrician
Wire man
Fitters
Draftsman
Turner
Automobiles
Stenographer
Electronic Machenical
इत्यादि।
ज्यादा जानकारी के लिए इसे पढ़े- ITI kya hai

10th के बाद Vocational Course करे।

अगर आप चाहे तो 10वीं के बाद वोकेशनल कोर्स भी कर सकते है। इन फिल्ड में भी जॉब के काफी अच्छे खासे अवसर है। और ऐसे कोर्स ज्यादा लोग करते भी नही है। इसलिए इसमें जॉब आपको अच्छा खासा मिल जायेगा। नीचे आपको कुछ वकेशनल कोर्स के बारे में बता दे रहे है।
Voctional Courses
Interior Designing
Cyber law
Fashion Designing
Fire and Safety
इत्यादि।

10th के बाद जॉब करे।

अगर आप 10th के बाद पढ़ायी नही करना चाहते है। जॉब करना चाहते है। तो आप 10th के बाद बहुत सी रेलवे, बैंकिंग, पुलिस कांस्टेबल की और एसएससी की वेकैंसी आती है। उन्हें अप्लाई करके एग्जाम क्वालीफाई करके आप सरकारी नौकरी भी पा सकते है।

उम्मीद करता हूं। कि यह आर्टिकल पढ़कर आपको 10th ke baad kya kare के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपका इससे संबंधित कोई और समस्या है तो आप उसे कमेंट में पूछ सकते हैं। या फिर हमारे साथ सोशल मीडिया जैसे Facebook पर जुड़ कर अपना सवाल पूछ सकते है।

2 thoughts on “10th Ke Baad Kya Kare (10वीं के बाद क्या करे।) पूरी जानकारी।”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *